चमत्कारी मंदिर – यहां भगवान हनुमान डॉक्टर बन करते हैं इलाज, कैंसर भी हो जाता है ठीक

682
logo

वैसे तो भगवान हनुमान के बहुत से मंदिर भारत में स्थित है, पर आज हम आपको जिस मंदिर के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं उसमें भगवान हनुमान खुद डॉक्टर बनकर अपने भक्तों का इलाज करते हैं, यहां आने वालों की कैंसर जैसी बीमारी भी ठीक जाती है। यही इस मंदिर की खूबी है कि यहां पर स्वयं मंदिर के भगवान ही अपने भक्तों के लिए डॉक्टर बने हुए हैं तथा उनकी बीमारी का निस्तारण करते हैं, आइए विस्तार से जानते हैं इस मंदिर के बारे में।

भगवान हनुमान के इस मंदिर को “सरकार धाम” के नाम से जाना जाता है। यह मंदिर मध्य प्रदेश में भिंड जिले के दंदरौआ नामक स्थान पर स्थित है। यहां भगवान हनुमान ही अपने भक्तों की बीमारियां सही करते हैं, इसलिए लोग उनको “डॉक्टर हनुमान” के नाम से भी पुकारते हैं।

 

इस मंदिर की क्षेत्र में बहुत बड़ी मान्यता है तथा यहां से लाखों लोग जुड़े हुए हैं। यहां के स्थानीय निवासी कहते हैं कि प्राचीन समय में इस मंदिर में शिव कुमार दास नामक एक पुजारी रहा करता था और उसको कैंसर हो गया था। वह भगवान हनुमान का भक्त था और एक दिन भगवान हनुमान उसकी बीमारी दूर करने के लिए इस मंदिर में डॉक्टर के रूप में आए थे तथा डॉक्टर के रूप में भगवान हनुमान के दर्शन कर शिव कुमार दास का कैंसर सही हो गया। भक्त लोगों का विश्वास यह है कि किसी भी रोग के लिए इस मंदिर की विभूति ही काफी होती है, पर यदि किसी को अल्सर या कैंसर जैसी बीमारी होती है, तो उसको इस मंदिर की महज 5 परिक्रमा करने से ही अपने रोग से छुटकारा मिल जाता है। विशेष बात यह है कि इस मंदिर की हनुमान जी की प्रतिमा गोपी के भेष में नृत्य की मुद्रा है और यह विश्व की ऐसी इकलौती प्रतिमा है।

logo