आप थर्ड आई से रखेगा निगाह, नोट और शराब से वोट पर थर्ड आई की निगाहें।

165

नई दिल्ली। दिल्ली में चुनाव प्रचार का शोर शराबा थम चुका है। कल 4 दिसंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान किया जाएगा। लेकिन आखिरी दौर में वोटरों को लुभाने के लिए दिल्ली के कुछ इलाकों में शराब बांटने की कोशिश हो रही है। कल दिल्ली के बादली इलाके में सैकड़ों बोतल शराब जब्त की गई। ऐसे में आम आदमी पार्टी ने खुफिया कैमरे की मदद से ऐसे लोगों को बेनकाब करने का बीड़ा उठाया है जो शराब के जरिए वोट खरीदने की कोशिश कर रहे हैं। दिल्ली के अलग-अलग ठिकानों में आम आदमी पार्टी ने 2000 खुफिया कैमरे लगाए हैं।

 दिल्ली में बहुमत के साथ सरकार बनाने का दावा करने वाली आम आदमी पार्टी चुनावी मैदान में अपनी लड़ाई को अंजाम तक पहुंचाने के लिए एक नए हथियार का इस्तेमाल कर रही है ये हथियार है ‘खुफिया कैमरा’। पूरी दिल्ली में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता इस हथियार के साथ मैदान में उतर चुके हैं। दिल्ली में पूरे 2000 खुफिया कैमरे आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में लगाए हैं। खुफिया कैमरों की मदद से पार्टी वोटों की खरीद-फरोख्त को बेनकाब करना चाहती है।आम आदमी पार्टी की मानें तो उसे पहली कामयाबी हाथ लग भी गई। ‘आप’ के मुताबिक उसके कार्यकर्ताओं ने बादली गांव में शराब की बोतलों को खुफिया कैमरे में कैद कर लिया। जिनका इस्तेमाल वोटरों में बांटने के लिए किया जाने वाला था।

आम आदमी पार्टी के मुताबिक उसने हाई रेजोल्यूशन वाले 2000 खुफिया कैमरे खरीदे हैं। इन कैमरों को दिल्ली की झुग्गियों, ग्रामीण इलाके और पुनर्वास कॉलोनियों में लगाया गया है। ये कैमरे रात के अंधेरे में भी साफ तस्वीरें ले सकते हैं। इन कैमरों का इस्तेमाल करने के लिए आम आदमी पार्टी ने अपने कार्यकर्ताओं को बकायदा ट्रेनिंग दी है। अगर किसी पार्टी ने वोटरों को खरीदने के लिए शराब और नोट बांटने की कोशिश की, तो उसकी हरकत कैमरे में दर्ज हो जाएगी।

आम आदमी पार्टी का कहना है कि वो कैमरे की रिकॉर्डिंग को चुनाव आयोग को दे देंगे, ताकि वो दोषियों के खिलाफ कार्रवाई कर सके। आम आदमी पार्टी का कहना है कि वो ना तो वोट खरीदेगी और ना ही किसी और को ऐसा करने देगी। लेकिन दूसरी पार्टियां ऐसा करने में जुटी हैं, इसीलिए उन्हें बेनकाब करने के लिए खुफिया कैमरे का इस्तेमाल करना पड़ रहा है।

दिल्ली में 4 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। चुनाव प्रचार एक दिन पहले ही थम चुका है। लेकिन पर्दे के पीछे हर पार्टी अपने-अपने तरीके से वोटरों को लुभाने की कोशिश जारी रखे है।

शराब और पैसे का खेल

दिल्ली विधानसभा चुनाव के पहले वोटरों को लुभाने के लिए जमकर शराब और पैसे बांटने के खेल का भांडाफोड़ हुआ है। चुनाव आयोग ने माना है कि इस बार दिल्ली में रिकॉर्ड शराब जब्त की गई है। आयोग के मुताबिक हजारों लीटर देशी विदेशी शराब की बोतलें जब्त की हई हैं। उधर आम आदमी पार्टी ने दावा किया है कि उसके कार्यकर्ताओं ने शराब की बोतलें पकड़ी और उसका विजुअल भी सार्वजनिक किया। चुनाव आयोग ने तकरीबन डेढ़ करोड़ की नकदी भी जब्त की है।