क्या सोनिया गांधी की संपत्ति 124 अरब ????????

220

सोनिया गांधी की संपत्ति के बारे में अमेरिकी वेबसाइट हफिंगटन पोस्ट (www.huffingtonpost.com) द्वारा किए गए एक खुलासे से  देश की सियासत में एक बार फिर ठंड मे भी गरमा  गई है। वेबसाइट के अनुसार , दुनिया के 20 सबसे अमीर नेताओं की फेहरिस्त मे देश मे सत्तासीन कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी की पोजिशन 12वे पायदान मे है। सोनिया के पास 2 अरब डॉलर (करीब 1 खरब 24 अरब रुपये) की संपत्ति है। हिंदुस्तान की कई न्यूज वेबसाइट के साथ-साथ सोशल मीडिया में यह खबर छा गई है। मूल रूप से यब खबर सिलेब्रिटी नेटवर्थ.कॉम (CelebrityNetWorth.com) की है। गौरतलब है कि सिलेब्रिटी नेटवर्थ.कॉम वेबसाइट हमेशा विवादों में रही है। इस साइट की विश्वसनीयता पर कई बार सवाल उठ चुके हैं, इसलिए एनबीटी ऑनलाइन भी इस दावे की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं कर रहा है। कांग्रेस ने भी इस खबर को हास्यास्पद बताया है।

वेबसाइट (हफिंगटन पोस्ट वर्ल्ड) ने 20 ऐसे सबसे अमीर नेताओं की लिस्ट तैयार की है, जो फिलहाल सत्ता में हैं। इनमें प्रेजिडेंट, किंग, सुल्तान और क्वीन भी हैं। लिस्ट में 2 ही महिलाएं हैं, सोनिया और ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ द्व‌ितीय। वेबसाइट का कहना है कि दुनिया में नेता भी ज्यादातर पुरुष ही हैं। लिस्ट में 7 लोग मिडल ईस्ट से हैं। लिस्ट में शामिल लोगों की संपत्ति सामान्य तौर पर पैतृक और लाभकारी निवेश से मिली है। नेता की संपत्ति का आकलन प्रति व्यक्ति जीडीपी के मुकाबले किया गया है, जिससे यह बताया जा सके कि वहां जिंदगी में कितना फर्क है।

सोनिया गांधी के पास इतनी संपत्ति कहां से आई है इसके बारे में वेबसाइट (CelebrityNetWorth.com) ने कुछ भी जिक्र नहीं किया है। किस मेथडॉलजी से नेताओं की संपत्ति का आकलन किया गया है, इसके बारे में भी कुछ नहीं बताया गया है। इस वेबसाइट ने पहले भी कई सिलेब्रिटी के बारे में हास्यास्पद आंकड़े दिए हैं। इन आंकड़ों को लेकर वेबसाइट का मजाक भी उड़ाया जा चुका है।

कमीडियन रिकी ग्रेवियस के बारे में जब इस वेबसाइट ने खुलासा किया था कि उनकी संपत्ति 80 मिलियन डॉलर है तो उन्होंने मजाकिया लहजे में कहा था कि वह अब लीबिया को खरीदने की योजना बना रहे हैं।

इस खबर पर काग्रेस के सीनियर नेता और सूचना एवं प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा, ‘अगर हफिंगटन पोस्ट इस ‘हफिंग-पफिंग’ पर टिका रहता है तो मैं समझता हूं वह खुद की अच्छी सेवा करेगा। क्योंकि अगर आप ऐसी बेतुकी हास्यास्पद बातें प्रकाशित करते हैं आप खुद को मजाक की चीज बनाने के अलावा और कुछ नहीं करते। प्रतिक्रिया देकर मैं इसकी अहमियत बढ़ाना नहीं चाहूंगा।’

हालांकि, वेबसाइट ने एक डिस्क्लेमर भी दे रखा है। इसके मुताबिक, ‘सारी सूचनाएं विश्वसनीय सूत्रों से इकट्ठा की गई हैं, लेकिन रीडर्स इसे विशुद्ध रूप से सही और आखिरी न मानें। वेबसाइट पर दी गई सारी सूचानाओं में किसी तरह की गलती की जवाहदेही सिलेब्रिटी नेटवर्थ.कॉम की नहीं होगी।’

वेबसाइट में दी गई सूची के कुछ प्रमुख नेताओं की संपत्ति

1. व्लादिमीर पुतिन
संपत्ति : 40 अरब डॉलर (24 खरब 87 अरब रुपये)
प्रति व्यक्ति जीडीपी : 14,000 डॉलर (8 लाख 70 हजार रुपये)

2. भूमिबोल अदुल्यादेज, थाइलैंड के किंग
संपत्ति : 30 अरब डॉलर (18 खरब 66 अरब रुपये)
प्रति व्यक्ति जीडीपी : 4,400 डॉलर (2 लाख 73 हजार रुपये)

3. हसनअल बोलकिया, ब्रुनेई के सुल्तान
संपत्ति : 20 अरब डॉलर (12 खरब 44 अरब रुपये)
प्रति व्यक्ति जीडीपी : 41,000 डॉलर (25 लाख 51 हजार रुपये)

12. सोनिया गांधी, सत्ताधारी कांग्रेस की अध्यक्ष
संपत्ति : 2 अरब डॉलर (1 खरब 24 अरब रुपये)
प्रति व्यक्ति जीडीपी : 1,500 डॉलर (93 हजार 283 रुपये)
(2009 के लोकसभा चुनाव में दाखिल सोनिया के नॉमिनेशन फॉर्म में 1.37 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति का जिक्र है, जबकि 2004 में 85 लाख की संपत्ति का जिक्र था।)

18. एलिजाबेथ द्वितीय, ब्रिटेन की क्वीन
संपत्ति : 500 मिलियन डॉलर तक (31 अरब 11 करोड़ रुपये)
प्रति व्यक्ति जीडीपी : 38,000 डॉलर (23 लाख 63 हजार रुपये)