हत्या, आईईडी ब्लास्ट, अपहरण, आगजनी, लूटपाट जैसे कई गंभीर अपराधों में शामिल.. इनामी नक्सली गिरफ़्तार

1221

दंतेवाड़ा..बस्तर आईजी के नक्सल विरोधी अभियान के ताबड़तोड़ कार्यवाहियों ने इन दिनों नक्सलियों की कमर तोड़ कर रख दी है, एक के बाद एक नक्सली पुलिस की गिरफ्त में आ रहे हैं..इसी परिपेक्ष्य में आज फिर से थाना किरन्दुल एवं सीएएफ की संयुक्त टीम ने माओवादी डी.ए.के.एम.एस. अध्यक्ष नन्दा मंडावी उर्फ़ मुकेश पिता हूंगा मंडावी, उम्र 22 वर्ष, निवासी ग्राम चोलनार (पटेलपारा) को घेराबंदी कर गिरफ़्तार किया है.. उक्त गिरफ़्तार माओवादी 2013 से प्रतिबंधित माओवादी संगठन से जुड़कर माओवादियों के मँगालीर एरिया कमेटी के ग्राम चोलनार, मड़कामीरास, गुमियापाल, कलेपाल, मदाडी, पेरपा क्षेत्र में सक्रीय रूप से काम कर रहा था तथा कई बड़े घटनाओं को अंजाम देने में शामिल था..

इन घटनाओं में शामिल था गिरफ़्तार माओवादी…

(1 ) दिनांक 06/11/14 को अपने सशस्त्र माओवादियों के साथ समशान घाट किरन्दुल के निचे रेलवे लाइन के पेंडल क्लिप किव प्लेट को खोलकर रेलवे पटरी को बहार फेंककर रेल सम्पति को नुकसान पहुँचाने की घटना में शामिल।

(2 ) दिनांक 05/11/14 को अपने सशस्त्र माओवादियों के साथ माइनिंग एरिया किरन्दुल में पोकलेन वाहन को आग लगाकर क्षतिग्रस्त करने की घटना में शामिल।

(3 ) दिनांक 13/04/15 को अपने सशस्त्र माओवादियों के साथ ग्राम चोलनार के खुटियापारा के पास एंटी लैंड माइन्स वाहन को आईईडी ब्लास्ट कर उड़ाने की घटना में शामिल था..जिसमें 05 जवान शहीद एवं 08 जवान घायल हुए थे।

(04) दिनांक 29/04/16 को अपने सशस्त्र माओवादियों के साथ मिलकर ग्राम चोलनार के विजय मंडावी को पुलिस मुखबिर का आरोप लगाकर हत्या करने की घटना में शामिल।

(05) दिनांक 07/11/16 को अपने सशस्त्र माओवादियों के साथ मिलकर ग्राम मदाडी के सरपंच को अपहरण करने का प्रयास तथा दो महिला ग्रामीणों को अपहरण करने की घटना में शामिल।

(06) दिनांक 18/02/17 को ग्राम समलवार और मड़कामीरास के बिच इंटरनेट कनेक्शन जोड़ने के काम में लगे जेसीबी वाहन को आग लगाकर क्षतिग्रस्त करने एवं ओ.ऍफ़.सी केबल को आग लगाकर नष्ट करने की घटना में शामिल।

(07) दिनांक 11/05/17 को अपने सशस्त्र माओवादियों के साथ मिलकर किरंदुल-चोरनाल-पालनार सड़क निरमन सुरक्षा में ड्यूटी में लगे पुलिस पार्टी की हत्या करने के लिए फायरिंग करने की घटना में शामिल।

(08) दिनांक 20/06/17 को अपने सशस्त्र माओवादियों के साथ मिलकर चोलनार के छन्नू मंडावी को पुलिस मुखबिर का आरोप लगाकर हत्या करने की घटना में शामिल।

(09) दिनांक 09/01/18 को अपने सशस्त्र माओवादियों के साथ मिलकर ग्राम हीरोली (दोक्कापारा) टेकरी के पास पुलिस गश्त टीम को जान से मारने व् हथियार लूटने की नियत से फायरिंग करने की घटना में शामिल।

(10) दिनांक 04/02/18 को अपने सशस्त्र माओवादियों के साथ मिलकर ग्राम कड़मपाल डंप डस्ट आयरन को डीसेलडिंग काम में लगे पोकलेन को आग लगाकर, मोबाइल एवं अन्य संपत्ति को लूट कर ले जाने की घटना में शामिल।

(11) दिनांक 04/02/18 को अपने सशस्त्र माओवादियों के साथ मिलकर एनएमडीसी किरंदुल एस्सार कम्पनी के पास बाउंड्रीवाल कार्य में लगे मिक्सर मशीन को आग लगाने की घटना में शामिल।

(12) दिनांक 04/02/18 को अपने सशस्त्र माओवादियों के साथ मिलकर मँगालीर पम्प हाउस ग्राम हिरोली में कर्मचारियों को ड्यूटी हेतु छोड़ने गए, कैम्पर वाहन को आग लगाकर क्षतिग्रस्त एवं लूटपाट की घटना में शामिल।

(13) दिनांक 08/02/18 को अपने सशस्त्र माओवादियों के साथ मिलकर ग्राम हीरोली (दोक्कापारा) एवं बैंगपाल के बिच जंगल-पहाड़ी में घात लगाकर सर्चिंग में निकली पुलिस टीम को जान से मारने एवं हथियार लूटने की नियत से अंधाधुंध फायरिंग करने की घटना में शामिल।

(14) दिनांक 08/05/18 को अपने सशस्त्र माओवादियों के साथ मिलकर ग्राम समलवार (पटेलपारा) के प्राथमिक स्कूल के पास नेरली जल समूह जल प्रदाय योजना के तहत पाइप लाइन बिछाने के कार्य में लगे दो जेसीबी वाहन को आग लगाने की घटना में शामिल।

(15) दिनांक 20/05/18 को अपने सशस्त्र माओवादियों के साथ मिलकर पेरपा चौक के आगे चोरनाल मार्ग में मदाडी नाला के पास पुलिस पेट्रोलिंग वाहन को आईईडी ब्लास्ट कर उड़ाने की घटना में शामिल था जिसमे 07 पुलिस जवान शहीद हो गए थे..

(16) दिनांक 26/07/18 को अपने सशस्त्र माओवादियों के साथ मिलकर मँगालीर डेम पम्प हाउस ग्राम हिरोली में पम्प हाउस कार्य में लगे वाहन को आग लगाकर क्षतिग्रस्त एवं लूटपाट करने की घटना में शामिल।

(17) दिनांक 14/08/18 को अपने सशस्त्र माओवादियों के साथ मिलकर एस्सार कम्पनी किरंदुल धरमकाँटा के पास रोड में पानी डालने के काम में लगे टिप्पर वाहन को आग लगाकर क्षतिग्रस्त एवं लूटपाट करने की घटना में शामिल।

(18) दिनांक 28/08/18 को अपने सशस्त्र माओवादियों के साथ मिलकर ग्राम चोरनाल गायत्री आश्रम के आगे समलवार चौक के पास आत्मसमर्पित नक्सली गाँधी वड्डे उर्फ़ पोदिया मंडावी को अपहरण कर पुलिस मुखबिर की शंका पर हत्या करने की घटना में शामिल।

(19) दिनांक 05/09/18 को ग्राम समलवार के जंगल में सर्चिंग गश्त में निकली पुलिस टीम को जान से मारने व् हथियार लूटने की नियत से अंधाधुंध फायरिंग कर नाईट विजन डिवाइस को लूटकर ले जाने की घटना में शामिल।

वहीँ गिरफ्तार माओवादी के ऊपर छत्तीसगढ़ शासन की इनाम पालिश के तहत एक लाख रूपए का इनाम भी घोषित था…

  • 12
    Shares