BREAKING : जस्टिस रंजन गोगोई होंगे देश के अगले चीफ जस्टिस . 2 अक्टूबर को रिटायर्ड हो रहें ही सीजेआई दीपक मिश्रा!..

3201

नई दिल्ली…देश के अगले चीफ जस्टिस आफ इंडिया के तौर पर जस्टिस रंजन गोगोई नियुक्त होंगे . नए प्रधान न्यायाधीश आगामी 3 अक्टूबर को पदभार ग्रहण करेंगे. गौरतलब है न्यायाधीश गोगोई वर्तमान चीफ जस्टिस आफ इंडिया दीपक मिश्रा के स्थान पर पदभार ग्रहण करेंगे. जो 2 अक्टूबर को सेवानिवृत हो रहे हैं.

सीजेआई बनने वाले रंजन गोगोई का जन्म 18 नवंबर 1954 को हुआ था. अपनी उच्च शिक्षा के बाद गोगोई ने 1978 में अधिवक्ता के रूप मे अपने कैरियर की शुरूआत की थी. और.गुवाहाटी हाईकोर्ट में लंबे समय तक टेक्स, कंपनी मामले और संवैधानिक मामले मे वकालत की. जिसके बाद 28 फरवरी 2001 को उन्हें गुवाहाटी हाईकोर्ट में ही स्थाई जज के रूप में नियुक्ति मिल गई.

तीनो राज्यों के हाईकोर्ट मे रहे न्यायाधीश.

सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश बनाए जाने के पहले जस्टिस रंजन गोगोई  9 सितंबर 2010 को पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में ट्रांसफर किया गया. और लगभग 6 महीने बाद 12 फरवरी 2011 को उन्हें पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त कर दिया गया. इसके बाद 23 अप्रैल 2012 को उन्हें सुप्रीम कोर्ट के जज के तौर पर नियुक्त किया गया. और अब कुछ ही दिनों सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस आफ इंडिया के तौर पर देखा जाएगा..

  • 15
    Shares