” भारत लाल बैगा” के सपनों को मिली उड़ान.. सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने का सपना हुआ पूरा.. 

10483

कवर्धा: छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले के भारत लाल बैगा के हौसलों और उनके सपने को आज नई उड़ान मिली है। जिले के छोटे से गांव में रहने वाले भारत लाल बैगा ने राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित संयुक्त परीक्षा इंजीनियरिंग मुख्य प्रवेश परीक्षा जेईई मैन्स में शानदार कामयाबी का पचरम लहराया है.. उन्होने देश के प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी नई दिल्ली में सॉफ्टवेयर इजीनियरिंग में प्रवेश लिया है। भारत लाल बैगा छत्तीसगढ़ के विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग के बैगा समुदाय के पहला छात्र है, जिन्होने देश के इस प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश लेकर छत्तीसगढ और कबीरधाम जिले का नाम रौशन किया है..भारत लाल बैगा जिले के बैगा बाहूल्य बोडला विकाखण्ड के छोटे के मन्नाबेदी गांव का रहने वाला है। इस गांव में लगभग 40 बैगा परिवार रहते है..कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने उनके कामयाबी के लिए अपने कार्यालय में आमंत्रित कर उन्हे बधाई दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना भी की.. इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी कुंदन कुमार और अपर कलेक्टर पीएस ध्रुव ने भी बधाई दी..

कबीरधाम जिले के भारत बैगा ने  कड़ी मेहनत और लगन से पढ़ाई करते हुए यह मुकाम हासिल किया है, जो बैगा समुदाय के साथ-साथ हर सभी वर्ग के लोगों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत है। उन्होंने जेईई मेन्स परीक्षा में एस.टी कोटे में कबीरधाम जिले में पहला और ऑल ओवर इंडिया में 2572 कैटेगिरी रैंक प्राप्त किया है..भारत बैगा ने बताया कि उनका सपना आदिवासी समाज खासकर बैगा समुदाय को आधुनिक तकनीक के बारे में जानकारी देना है.. भारत बैगा का मुख्य उद्देश्य समाज के युवाओं को निःशुल्क आईआईटी, एनआईटी, एनईईटी का कोचिंग देना है.. भारत बैगा छह भाई और दो बहनों में सबसे छोटा है.. इसके पिता रामचंद बैगा खेती किसानी एवं मजदूरी का काम करते है.. भारत बैगा को छोड़कर  सभी भाई एवं बहन भी खेती एवं मजदूरी का काम करते है..
“भारत बैगा” जिला मुख्यालय कवर्धा में शासकीय छात्रावास में रहकर पढ़ाई किया इन्होंने दसवीं कक्षा में 51 प्रतिशत और बारहवीं 64.5 प्रतिशत से उत्तीर्ण हुए थे.. उन्होने आदिवासी बालक छात्रावास में रहकर छठवीं से बारहवीं कक्षा तक की पढ़ाई स्वामी करपात्री हायर सेकण्डरी स्कूल कवर्धा से की है..राष्ट्रपति के दत्तक पु़त्र के रूप में शामिल बैगा परिवार से भारत बैगा का दिल्ली टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी में चयन होना निःसंदेह जिले एवं प्रदेश के लिए गौरव की बात है। इन्होंने आज कलेक्टर अवनीश कुमार शरण से उनके कार्यालय में मुलाकात कर इस उपलब्धि की जानकारी दी। इस होनहार बालक ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर का विषय चयन किया है..

  • 13
    Shares