यहां पत्रकारों को दिया गया हाल बना धर्मशाला.. कभी कंप्यूटर सेंटर तो कभी बना दिया जाता है मेष…

4477

अम्बिकापुर  नगर के गांधी चौक पर स्थित डाटा सेंटर के एक हॉल को सरगुजा प्रेस के लिए उपलब्ध कराया गया है किन्तु यहां कुछ सालों से कम्प्यूटर सेंटर संचालित किया जाने लगा और नगर निगम सामान्य सभा में जब विपक्ष ने प्रेस के लिए उपलब्ध कराए गए कक्ष का मामला उठाया तो कम्प्यूटर सेंटर के हटाकर अब कुछ कर्मचारियों को ठहरने के लिए जगह दे दी गई है जहां कर्मचारी न सिर्फ रह रहे हैं बल्कि भोजन भी पकाने लगे हैं। निगम के अधिकारी के मनमाना रवैये के कारण शहर में पत्रकारों को बैठने की जगह नहीं है और न ही प्रेस की कोई गतिविधियां ही संचालित हो पा रही हैं।

नगर के गांधी चौक पर डाटा सेंटर की स्थापना हुई और नीचे कई दुकानों का निर्माण कराया गया है। दुकानें संचालित होने लगी है वहीं ऊपरी हिस्से पर नगर निगम के शहरी अभिकरण का दफ्तर व डाटा सेंटर संचालित है। पूर्व कलेक्टर आर. प्रसन्ना ने डाटा सेंटर के ऊपरी हिस्से पर एक हॉल को प्रेस के लिए आरक्षित कराया था जहां टेबल-कुर्सियां भी रखवाई गई थी। कुछ दिनों तक पत्रकार यहां बैठने भी लगे थे। एक-दो प्रेस कांफ्रेंस भी आयोजित हुई। कलेक्टर आर. प्रसन्ना के स्थानांतरण के बाद जिले में कौशल विकास व महिला सशक्तिकरण का काम शुरु हुआ तो प्रशासन ने जबरिया प्रेस के लिए आबंटित हॉल को खुलवाकर कम्प्यूटर ट्रेनिंग सेंटर खोल दिया। तब पत्रकारों ने इसका विरोध भी किया था। पत्रकारों के विरोध के बावजूद काफी दिनों तक कम्प्यूटर ट्रेनिंग सेंटर संचालित होता रहा। इस बीच नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष जन्मेजय मिश्रा सहित अन्य पार्षदों ने डाटा सेंटर में प्रेस के लिए आबंटित हॉल में प्रशासनिक कब्जे और कम्प्यूटर ट्रेनिंग सेंटर खोले जाने का मुद्दा सामान्य सभा में उठाया। सभापति शफी अहमद ने तत्काल प्रेस के लिए आबंटित उक्त हॉल को खाली करने का आदेश दिया। सभापति के आदेश के बाद हॉल तो खाली हो गया किन्तु प्रेस को पुनः उक्त हॉल उपलब्ध नहीं कराया गया। कमरे की टेबल-कुर्सियां भी गायब हो चुकी हैं। चंद कुर्सियां पड़ी हैं जो धूल खा रही हैं। उधर अब नगर निगम के अधिकारियों ने कुछ कर्मचारियों को प्रेस के लिए आबंटित हॉल को ठहरने के लिए दे दिया है। कर्मचारी उसी हॉल में अपना पूरा सामान रखे हुए हैं और भोजन भी हॉल में ही बना रहे हैं। ऐसी स्थिति में प्रेस के लिए आबंटित हॉल की स्थिति खराब हो रही है। पत्रकारों में इसको लेकर काफी नाराजगी है। पत्रकारों ने तत्काल उक्त भवन को खाली करने

तत्काल उपलब्ध कराएंगे प्रेस को हॉल- शफी

नगर निगम सभापति शफी अहमद ने कहा है कि प्रेस के लिए उपलब्ध कराए गए डाटा सेंटर के हॉल को तत्काल प्रेस को ही उपलब्ध कराया जाएगा। पूर्व में भी इस बाबत आदेश दिए हैं। कम्प्यूटर सेंटर के बाद कर्मचारियों को कैसे दिया गया है इसकी जानकारी अधिकारियों से लूंगा।

  • 18
    Shares