पूर्वोत्तर भारत की ओर बढ़ रहा मानसून…असम में बाढ़ से चार लाख परिवार प्रभावित…

1969
Hader add
Hader add
Hader add
Hader add

दिल्ली उत्तर और पूर्वोत्तर भारत की ओर मॉनसून बढ़ रहा है. इसी के चलते उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश हुई. हवा में आर्द्रता आने से दिल्ली में धूल भरे मौसम से लोगों को राहत मिली. उधर, असम में बाढ़ से स्थिति और खराब हो गई है, इससे 6 जिलों में साढ़े चार लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं. बाढ़ की तबाही के कारण 23 लोगों की अभी तक मौत हो चुकी है.

यहां बाढ़ से स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है. कल बाढ़ के कारण पांच लोगों को जान गंवानी पड़ी. एनडीआरएफ की टीमें मौके पर मौजूद हैं और बचाव कार्य जारी है.

पूर्वोत्तर में विनाशकारी बाढ़ ने पिछले 24 घंटों में और छह लोगों की जान ले ली है. इस तरह मृतकों की संख्या बढ़ कर 23 हो गई है. हालांकि , क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति में थोड़ा सुधार देखने को मिला है. असम में रविवार से पांच और लोगों की मौत हो चुकी है जबकि मणिपुर में एक व्यक्ति की जान चली गई.

असम के छह जिलों में बाढ़ से लगभग 4 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. असम राज्य आपदा प्रबंध प्राधिकरण के मुताबिक होजई, कर्बी आंगलांग पश्चिम, गोलाघाट, करीमगंज, हेलकांडी और कचरा जिलों में 4. 48 लाख लोग प्रभावित हुए हैं.

ब्रह्मपुत्र नदी अभी जोरहाट में निमातीघाट और कचार में एपी घाट में खतरे के निशान से ऊपर बढ़ रही है. धनसीरी जैसी अन्य नदियां भी कुछ स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. मणिपुर की इंफाल घाटी में बड़ी नदियों का जलस्तर घटना शुरू हो गया है. सिर्फ लिलोंग नदी चेतावनी के स्तर से कुछ ऊपर बह रही है.

पंजाब हरियाणा में भी बारिश…

पंजाब और हरियाणा में बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई. चंडीगढ में आज सुबह बारिश हुई और यहां का अधिकतम तापमान 30.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

हरियाणा में अम्बाला का तापमान 30 डिग्री , करनाल का अधिकतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो सामान्य से दस डिग्री कम है.

पंजाब में लुधियाना, पटियाला और अमृतसर में अधिकताम तापमान क्रमश : 29.9 डिग्री , 29.4 डिग्री और 31.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

चुरू सबसे गर्म…

राजस्थान में चुरू सबसे अधिक गर्म रहा और वहां अधिकतम तापमान 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसी तरह प्रदेश के जैसलमेर , कोटा , जयपुर , बाड़मेर और बीकानेर का अधिकतम तापमान क्रमश : 40.5, 39.8, 39.7, 39.6 तथा 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

हिमाचल में भी बरसे बादल…

हिमाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश हुई है. शिमला उसके आसपास के क्षेत्रों में रूक-रूककर बारिश हुई. इससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.

  • 16
    Shares
Hader add
Hader add
Hader add
Hader add