पेंशनरों को बड़ी राहत..चलित बैंकर्स के माध्यम से होगा गांव में ही नगद भुगतान… 

2552
Hader add
Hader add
Hader add
Hader add

कवर्धा कबीरधाम जिले के बैगा आदिवासी बाहुल्य बोडला विकासखंड के सुदूर एवं दुर्गम पहाड़ियों के बीच बसे ग्राम सिवनीकला और आस-पास के 11 ग्राम पंचायतों के पेंशनरों को कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने बड़ी राहत दी। अब इन गांवों में समाज कल्याण विभाग के विभिन्न पेंशन योजना के तहत लाभान्वित होने वाले वृद्ध एवं अन्य हितग्राहियों को चलित बैंक के माध्यम से गांव में ही पेंशन राशि का भुगतान किया जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि अगले माह से इस व्यवस्था की शुरूआत की जाएगी। ग्रामीणों की मांग तथा उनके अपेक्षाओं को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर ने चलित बैंकर्स की सुविधा देने की बात कही है।

जिले के सुदूर एवं दुर्गम पहाड़ियों के बीच बसे सिवनीकला में आज मंगलवार को जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में कवर्धा विधायक अशोक साहू, जिला पंचायत अध्यक्ष संतोष पटेल, कलेक्टर अवनीश कुमार शरण, पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेंद सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुंदन कुमार ने शिविर  में आए सभी ग्रामीणों की समस्याएं, मांग और शिकायतों को सुना और उनका निराकरण भी किया। शिविर में प्राप्त 53 आवेदनों का निराकरण किया गया। शिविर में हितग्राहियों को रसोई गैस चूल्हा, खाद् बीज कृषि उपकरण सहित अन्य सामग्रियों का वितरण किया गया। कलेक्टर ने ग्रामीणों की मांग पर सिवनीकला में पेयजल व्यवस्था के लिए दो नए हैण्डपम्प खनन तथा सोलर पैनल लगाने की स्वीकृति दी..इन दोनों हैंडपंप में क्रेडा के माध्यम से संचालित सोलर पैनल लगाया जाएगा जिससे यहां के ग्रामीणों को निर्बाध गति से पेयजल की आपूर्ति हो सकेगी। कलेक्टर ने इसके अलावा गांव में सार्वजनिक पेयजल के लिए तीन कुंआ खनन और सिवनीकला में नया आंगनबाड़ी केन्द्र भवन निर्माण की भी सैद्धांतिक सहमति दी..ग्रामीणों ने ग्राम बहनाखोदरा में स्वास्थ्य सुविधा विस्तार के लिए उपस्वास्थ्य केन्द्र की मांग की..कलेक्टर ने ग्रामीणों को बताया कि वनांचल क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधा विस्तार के लिए प्रस्ताव बनाकर राज्य शासन को प्रेषित किया गया है, उन प्रस्ताव में बहनाखोदरा का नाम भी शामिल हैं स्वीकृति मिलते ही यहां उपस्वास्थ्य केन्द्र खोला जाएगा।

  • कलेक्टर ने ग्रामीणों को बताया कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के मंशानुरूप सितम्बर माह से पहले जिले के सभी बैगा बसावट गांव मंजराटोला में शत-प्रतिशत विद्युतिकरण तथा विद्युती विस्तारीय करण कार्य पूरा किया जाएगा…
  • 8
    Shares
Hader add
Hader add
Hader add
Hader add