नये बेमेतरा जिले के विकास को देखकर आम नागरिकों की तरह मुझे भी होती है खुशी!.. डॉ. रमन सिंह..

374
Hader add
Hader add
Hader add
Hader add
  • विकास यात्रा की आमसभा में 662.52 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन…
  • देवकर में उप-तहसील कार्यालय खोलने की घोषणा..

रायपुर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि बेमेतरा जिले से मेरा भावनात्मक जुड़ाव है। मैंने यहां कॉलेज की पढ़ाई की है। छात्र जीवन में अपने गृह नगर कवर्धा से बेमेतरा मेरा हमेशा आना-जाना लगा रहता था। आज इस कस्बे को जिला मुख्यालय के रूप में आम जनता के लिए विभिन्न सुविधाओं के साथ बढ़ते और बेमेतरा इलाके को नये जिले के रूप में तेजी से विकसित होते देखकर इस क्षेत्र के आम नागरिकों को जितनी खुशी होती है, उतनी ही प्रसन्नता मुझे भी होती है।
मुख्यमंत्री आज शाम विकास यात्रा के दौरान बेमेतरा में एक विशाल आमसभा को सम्बोधित कर रहे थे। डॉ. सिंह विकास यात्रा के अपने मैराथन दौरा कार्यक्रम के तहत आज रायगढ़ जिले के सारंगढ़ की आमसभा को सम्बोधित करने के बाद हेलीकॉप्टर से दुर्ग जिले के तहसील मुख्यालय धमधा में आयोजित स्वागत सभा में शामिल हुए और वहां से विकास रथ में बेमेतरा जिले के देवकर, कोदवा और देवरबीजा के स्वागत कार्यक्रमों में जनता को सम्बोधित करने के बाद जिला मुख्यालय बेमेतरा पहुंचे। उन्होंने नगर पंचायत क्षेत्र देवकर में आयोजित स्वागत सभा में देवकर को उप-तहसील बनाने की घोषणा की और कहा कि उप-तहसील कार्यालय जल्द शुरू होगा।
उन्होंने जिला मुख्यालय बेमेतरा की विशाल आमसभा में कहा-लगभग छह साल पहले वर्ष 2012 में राज्य सरकार ने इस जिले का गठन किया था। छोटी-सी अवधि में ही जिले में विकास के अनेक कार्य हुए हैं और हो रहे हैं। जिला बनने पर शासन और प्रशासन जनता के और नजदीक पहुंच गया है। इससे जनता को भी काफी सुविधा मिल रही है। प्रदेश व्यापी विकास यात्रा जनता के सहयोग और समर्थन के प्रति आभार प्रकट करने और जनता-जनार्दन का आशीर्वाद लेने की यात्रा है। मुख्यमंत्री ने आम सभा में बेमेतरा जिले के विकास के लिए 662 करोड़ 52 लाख रूपए के 94 निर्माण कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास किया। उन्होंने कहा-विकास यात्रा में यहां पर एक साथ एक दिन में 662 करोड़ से ज्यादा के निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन एक बड़ा कीर्तिमान है। इससे जिले की तरक्की में और भी तेजी आएगी। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर लोगों को केन्द्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं से जनता के जीवन में सुख-समृद्धि आ रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की आयुष्मान भारत योजना में गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों को पांच लाख रूपए तक स्वास्थ्य बीमा की सुविधा मिलेगी, जिससे वे अपना बेहतर से बेहतर इलाज करवा सकेंगे।
डॉ. सिंह ने इस मौके पर बेमेतरा और साजा विधानसभा क्षेत्रों के लगभग 42 हजार किसानों को विगत खरीफ वर्ष 2017 के धान उपार्जन पर 59 करोड़ 17 लाख रूपए के बोनस का ऑनलाइन वितरण किया। उन्होंने दोनों विधानसभा क्षेत्रों के 98 गांवों को खारे पानी की समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए 116 करोड़ 42 लाख रूपए की लागत से निर्मित समूह नल-जल योजना का भी लोकार्पण किया। डॉ. सिंह ने वर्ष 2017 के सूखे से प्रभावित दोनों विधानसभा क्षेत्रों के 22 हजार 585 किसानों को राजस्व पुस्तक परिपत्र (आरबीसी) 6-4 के तहत 10 करोड़ 43 लाख रूपए की मुआवजा राशि और 47 हजार किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 78 करोड़ 63 लाख रूपए की बीमा राशि का भी ऑनलाइन वितरण किया।

  • 1
    Share
Hader add
Hader add
Hader add
Hader add