हॉकी में भारत-पाकिस्‍तान का मैच बराबरी पर छूटा, 1 मिनट में बदल गया पूरा खेल

363

21वें कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में भारत-पाकिस्‍तान के बीच खेला गया हॉकी मैच ड्रा हो गया। दोनों टीमों ने 2-2 गोल किए। भारत का इस टूर्नामेंट में यह पहला मैच था। आपको बता दें कि पिछली बार भारतीय टीम फाइनल तक पहुंची थी, मगर उसे सिल्‍वर मेडल से संतोष करना पड़ा था।

आखिरी मिनट में बदल गया खेल
गोल्‍ड कोस्‍ट में चल रहे 21वें कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में शनिवार का दिन भारतीय हॉकी टीम के लिए काफी अहम था। भारत ने चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्‍तान के खिलाफ इस प्रतियोगिता का पहला मैच खेला। मगर यह मैच 2-2 से बराबरी पर छूटा। भारत ने मैच में बेहद अच्‍छी शुरुआत की थी। फर्स्‍ट क्‍वॉर्टर में दिलप्रीत सिंह ने पहला गोल दागा, ठीक सात मिनट बाद हरमनप्रीत सिंह ने दूसरा गोल कर भारत को 2-0 की बढ़त दिला दी। इसके बाद पाकिस्‍तान टीम पूरे मैच में वापसी की कोशिश करती रही और वे कामयाब भी हुए, जब तीसरे क्‍वॉर्टर में पहला गोल दागा। लेकिन आखिरी 20 सेकेंड में लगातार दो पेनल्टी शूटआउट के कारण पाकिस्तान मैच ड्रॉ कराने में सफल रहा।

दो साल से मिल रही लगातार जीत का सफर थमा
भारत और पाकिस्‍तान के बीच आज तक 171 मुकाबले हुए हैं जिसमें भारत को 59 और पाकिस्‍तान को 82 मैचों में जीत मिली है। मगर पिछले दो सालों का रिकॉर्ड देखें तो भारत अजेय रहा है। 2016 से लेकर अब तक दोनों देशों के बीच कुल 8 मुकाबले (आज का मैच मिलाकर) खेले गए जिसमें जीत हर बार भारत की झोली में आई। मगर इस बार मैच ड्रा होते ही भारत का जीत का सिलसिला थम गया। वहीं कॉमनवेल्‍थ की बात करें तो, दोनों टीमें 3 बार इस प्रतियोगिता में आमने-सामने आईं जिसमें एक बार जीत भारत के खाते में आई जबकि एक मैच पाकिस्‍तान के नाम रहा था। यह पहला मैच है जो ड्रा हुआ। 2010 में दिल्‍ली में हुए 19वें राष्‍ट्रमंडल खेल में भारत-पाक का मुकाबला काफी रोचक था तब भारत 7-2 से विजयी रहा था।