मशहूर अभिनेता इरफ़ान खान को हुआ गंभीर बीमारी…विदेशी डाॅक्टर से है उम्मीद

506

मुंबई- कुछ दिनों से बॉलीवुड जगत से दुख भरी खबरें आ रही हैं।  मशहूर अभिनेता इरफ़ान खान ने खुद यह बताया था कि उन्हें एक दुर्लभ बीमारी हो गई है। हाल ही में इसको लेकर नई जानकारी यह आ रही है कि इरफ़ान को ”न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर” नामक बीमारी हुई है। इसका खुलासा खुद इरफ़ान ने अपने स्टेटमेंट में किया है।

अभिनेता इरफ़ान की बीमारी को लेकर हो रही चर्चाओं के बीच उनकी बीमारी का नाम सामने आ गया है। हाल ही में इरफ़ान ने अपने स्टेटमेंट में अपनी बीमारी का जिक्र किया है। उन्होंने लिखा है कि, उन्हें ”न्यूरोएंड्रोक्राइन ट्यूमर” है। हालांकि, उन्होंने यह साफ तौर पर कहा कि, यह बीमारी दिमाग से जुड़ी नहीं है। इंदौर कैंसर फाउंडेशन के संस्थापक और वरिष्ठ कैंसर सर्जन डॉक्टर दिगपाल धारकर ने बताया कि, न्यूरोएंड्रोक्राइन ट्यूमर एक अलग प्रकार का कैंसर होता है। इसे कैंसर के क्लासिफिकेशन में 10 से 15 साल पहले ही जोड़ा गया है। इसके बारे में पता लगाने के लिए विशेष प्रकार की पड़ताल ”क्रोमोग्राफिन एेसे” और ”क्रोमेटिन टेस्ट” की जाती है। इसके बाद इसके प्रायमरी या सेकंडरी स्टेज का पता लगाया जा सकता है। न्यूरोएंड्रोक्राइन ट्यूमर में पीनेट ट्यूमर की उत्पत्ति अमूमन कोलोन, फैफड़ों में या फिर शरीर के किसी और भाग में होती है। अगर इसे डायग्नोस किया जा चुका है तो यह देखना जरूरी हो जाता है कि यह लोकलाइज्ड है या फिर शरीर में फैला हुआ है।

अफवाहों पर कहा ये…

जैसा कि कुछ अफवाहें थीं, मैं बताना चाहूंगा कि न्यूरो का मतलब हमेशा सिर्फ ब्रेन से नहीं होता, आप गूगल के जरिये इसके बारे में रिसर्च कर सकते हैं। जिन लोगों को मेरे इस ट्वीट का इंतजार था, मैं इसके बारे में आपको बताता रहूंगा।

बता दें कि न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर एक ऐसी बीमारी है, जिसमें न्यूरोएंडोक्राइन सेल्स ट्यूमर में बदल जाते हैं।इसके इलाज के लिए अब इरफान देश से बाहर जा रहे हैं और उम्मीद की जा रही है कि बेशक उन्हें ठीक होने में समय लगे, मगर वह स्वस्थ होकर जल्द वापस लौटेंगे।