मध्यप्रदेश की दो विधानसभा का फैसला आज.. सिंधिया या शिवराज..?

1012
Hader add
Hader add
Hader add
Hader add

भोपालः मध्यप्रदेश में शिवपुरी जिले की कोलारस विधानसभा सीट और अशोकनगर जिले के मुंगावली सीट के उप-चुनाव की मतगणना बुधवार सुबह आठ बजे प्रारंभ होगी. कोलारस सीट पर वोटों की गिनती के लिए 23 दौर होंगे, जबकि मुंगावली में मतों की गणना 19 दौर में पूरी होगी. कोलारस और मुंगावली में 24 फरवरी को हुए मतदान में क्रमश: 70.4 प्रतिशत और 77.05 फीसद मतदान दर्ज किया गया था.

प्रदेश में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए सत्ताधारी दल बीजेपी और विपक्षी कांग्रेस दोनों के लिए यह चुनाव महत्वपूर्ण माना जा रहा है. इसे फाइनल के पहले का सेमी-फाइनल चुनावी दंगल के तौर पर देखा जा रहा है. यहां दोनों दलों के प्रत्याशी तो मैदान में हैं लेकिन यहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए भी अहम चुनाव है. मुंगावली में कांग्रेस विधायक महेंद्र सिंह कालूखेड़ा के निधन होने से और कोलारस में कांग्रेस के विधायक रामसिंह यादव के निधन होने से उपचुनाव कराना पड़ा. दोनों विधानसभा क्षेत्र कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के गुना लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा हैं.

मुंगावली में 13 प्रत्याशी
मुंगावली उपचुनाव में कुल 13 उम्मीदवार मैदान में हैं जबकि मुख्य मुकाबला कांग्रेस के उम्मीदवार बृजेन्द्र सिंह यादव और बीजेपी उम्मीदवार श्रीमती बाई साहब यादव के बीच है. कोलारस में कुल 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है. यहां कांग्रेस ने महेंद्र सिंह यादव पर दांव लगाया है जबकि बीजेपी ने देवेन्द्र जैन को अजमाया है.मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सलीना सिंह ने दोनों जिलों के कलेक्टर और निर्वाचन अधिकारी से चर्चा कर मतगणना की तैयारियों की जानकारी ली. कोलारस की मतगणना शासकीय आईटीआई कॉलेज, बॉयपास रोड, कोलारस में होगी जबकि मुंगावली विधानसभा क्षेत्र के वोटों की गिनती अशोकनगर स्थित शासकीय नेहरू डिग्री कॉलेज में की जाएगी.

  • 17
    Shares
Hader add
Hader add
Hader add
Hader add