आपके फोन के सेंसर की यह ट्रिक बचाएगी आपके फोन की बैटरी व डेटा..!

374
Hader add
Hader add
Hader add
Hader add

आज के समय में तकनीकी युग है और इसकी मिसाल है, मोबाइल। हमारे जीवन के बहुत से कार्य मोबाइल से बहुत आसानी तथा कम समय में पूरे हो जाते हैं। आज हर शख्स के पास सामान्यतः स्मार्टफोन हैं। यह फोनस कई फिचर्स के साथ आते है। इसके बारे में हर तरह की जानकारियां सभी लोगों को नहीं होती या किसी के पास इतना समय नहीं होता कि वे इसके लाभकारी गुणों के बारे में अच्छे से समझ सकें। यही कारण है कि बहुत लोग स्मार्टफोन उपयोग करते तो हैं पर उसका पूरा लाभ नहीं उठा पाते।

आज हम आपको इसी स्मार्टफोन के सेंसर से संबंधित जानकारियां दे रहें हैं। सेंसर वैसे तो इस कार्य के लिए ही यूज होता है कि जब आप किसी से बात कर रहें होते हैं तब यह आपके फोन की स्क्रीन लाइट को बंद कर देता है पर कई बार हम लोग बिना स्क्रीन लाइट बंद किये ही फोन को अपनी जेब में रख लेते हैं। ऐसे में कई बार कॉल भी लग जाती है और हमें पता तक नहीं लग पाता है। कई बार हम लोग यूट्यब पर गाने सुन रहें होते हैं और सिर्फ ऑडियो को सुनना चाहते हैं

मगर ऐसा हो नहीं पाता क्योंकि वीडियो चलने के कारण फोन की स्क्रीन लाइट हमेशा ऑन रहती है और बैटरी को खत्म करती रहती है। इन सभी समस्याओं को आपके स्मार्टफोन का सेंसर खत्म कर सकता है। आइये अब हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने स्मार्टफोन की सहायता से अपनी इन सभी समस्याओं को ख़त्म कर सकते हैं।

ऊपर बताई गई सभी समस्याएं आपके फोन का डेटा तथा बैटरी को लगातार खत्म करती हैं। इन सभी से बचने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में एक एप डाउनलोड करना पड़ेगा। इस एप का नाम Proximity Service है। यह एक 22KB की एप है। इसको आप प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद अपने फोन के सेंसर से कई सुविधाएं पाने लगेंगे। मान लीजिये आप यूट्यब पर गाने सुनते हैं और आप चाहते हैं कि आप सिर्फ ऑडिओ ही सुने तब अब अपने फोन के सेंसर पर अंगुली या किसी कागज़ के टुकड़े को रख सकते हैं ऐसा करने पर आपके फोन की स्क्रीन लाइट बन हो जाएगी तथा आपकी बैटरी कम खर्च होगी।

इसके अलावा कई बार फोन की स्क्रीन लाइट बंद न करके हम ऐसे ही उसको जेब में रख लेते हैं। ऐसे में कई बार वीडियो कॉल तक हो जाती है या अन्य एप्स खुल जाते हैं और हमें पता नहीं लग पाता। इस एप को डाऊनलोड करने के बाद यदि आप बिना स्क्रीन लाइट को बंद किये भी अपने स्मार्टफोन को जेब में डालेंगे तब आपके फोन की स्क्रीन लाइट खुद ही बंद हो जाएगी और आपका डेटा तथा बैटरी खत्म होने से बच जायेगी, तो अभी डाउनलोड कीजिये इस एप को और बचाइए अपने फोन की बैटरी तथा डेटा को।

  • 4
    Shares
Hader add
Hader add
Hader add
Hader add