Sunday , January 21 2018
Home / breakings / कांग्रेस का चुनावी आगाज.. मैनपाट के कुनिया पहुंचे पी.एल.पुनिया..!

कांग्रेस का चुनावी आगाज.. मैनपाट के कुनिया पहुंचे पी.एल.पुनिया..!

अम्बिकापुर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत एवं बूथ मैनजमेंट को मजबूती प्रदान करने छत्तीसगढ़ प्रदेश प्रभारी पी.एल. पुनिया, प्रदेश अध्यक्ष भुपेश बघेल, प्रभारी सचिव कमलेश्वर पटेल, अरूण उरांव सहित प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक एवं पदाधिकारी दो दिवसीय सरगुजा दौरे पर हैं, जहां वे बूथ का दौरा कर बूथ मैनजमेंट का पाठ बूथ कमेटी के सदस्यों को पढ़ा रहे हैं। कई स्थानों पर प्रदेश के दिग्गज नेताओं ने बूथ कमेटी के एक एक सदस्य की जानकारी लेकर वोटर लिस्ट से मिलान भी किया और तैयारियों को लेकर संतुष्ठ नज़र आये। 2018 विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र बूथ एवं अनुभाग को मजबुती प्रदान करने सरगुजा जिले से प्रदेश कांग्रेस कमेटी के द्वारा हर अनुभाग में कमेटी बनाते हुए कम से कम एक जवान, एक सियान और एक महिला को जोड़ने की योजना को मुर्त रूप दिया जा रहा है, जिसके तहत् सरगुजा जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रांे के 8 ब्लाॅकों अम्बिकापुर ग्रामीण, अम्बिकापुर शहर, मैनपाट, सीतापुर, बतौली, लखनपुर, उदयपुर एवं लुण्ड्रा में अलग-अलग टीमों ने दौरा कर बूथ स्तर पर तैयारियों की जानकारी ली। प्रत्येक टीम ने 5 से 6 बूथ का दौरा किया तथा वहां की कमेटियों की वास्तविक स्थिती को देखा।

छ.ग. के प्रभारी एवं राज्य सभा सदस्य पी.एल. पुनिया, प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल, नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव, प्रभारी सचिव कमलेश्वर पटेल, अरूण उरांव, पूर्व मंत्री चरण दास महंत, रविन्द्र चैबे, धनेन्द्र साहू, सत्य नारायण शर्मा, लोकसभा सांसद ताम्रध्वज साहू, शिव कुमार डहरिया, राम गोपाल अग्रवाल, श्रीमती करूणा शुक्ला, राम दयाल उइके, राजेश तिवारी, शैलेश नितिन त्रिवेदी, जगजीत सिंह, अरूण भद्रा, सुरेन्द्र शर्मा, विनोद वर्मा सहित प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों ने सर्वप्रथम मां महामाया के मंदिर में पूजा अर्चना की और फिर अपने-अपने गंवव्य की ओर रवाना हुए।

छत्तीसगढ़ प्रदेश प्रभारी पी.एल. पुनिया ने सर्वप्रथम अम्बिकापुर विधानसभा क्षेत्र के बधियांचुंआ बूथ क्रमांक 137 में बूथ कमेटी के सदस्यों की बैठक ली, वहां उन्होंने बूथ प्रभारी से कुल घरों की संख्या की जानकारी ली, संख्या लगभग में बताने पर श्री पुनिया ने कहा कि आगे से आप पुरे घरों की गिनती कर लें और सही क्या है, वह बतायें। एक-एक घर में मतदाताओं की वास्तविक संख्या क्या है इसकी जानकारी रखें, कौन कांग्रेस का है और कौन भाजपा का पुरी जानकारी होनी चाहिए। इसके पश्चात छत्तीसगढ़ प्रभारी पी.एल. पुनिया ने बौरीपारा बूथ क्रमांक 62, केनाबांध बूथ क्रमांक 64, मोमिनपुरा बूथ क्रमांक 105, पर्राडाड़ बूथ क्रमांक 106 सहित सीतापुर विधानसभा क्षेत्र के मैनपाट ब्लाॅक अंतर्गत नर्मदापुर एवं कुनिया में बूथ कमेटी के सदस्यों की बैठक ली तथा बूथ मैनजमेंट के टिप्स उन्हें दिये। प्रदेश प्रभारी पी.एल. पुनिया ने कहा कि चुनाव के दौरान सबकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है, उच्च स्तर के नेता की भूमिका अलग है, ब्लाॅक और जिले के नेताओं की भूमिका अलग है, किन्तु सबसे महत्वपूर्ण भूमिका बूथ के कार्यकर्ता की होती है जो कि मतदाताओं को बूथ तक पहंुचाने से लेकर, पर्ची बांटने एवं वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने में भूमिका होती है। बूथ पर यदि लड़ाई-झगड़ा हो जाये तो उसे सम्हालने की जिम्मेदारी भी इनकी ही होती है, इसलिये बूथ को मजबूत बनाना हम सबकी जिम्मेदारी है, यही कारण है कि सरगुजा के बूथों में जाकर हम अपने कार्यकर्ताओं से मिल रहे हैं और क्या कमियां है इसे दूर करने का प्रयास किया जायेगा।

मैनपाट के कुनिया में जोन के कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए पी.एल. पुनिया ने कहा कि यूपीए की सरकार ने आदिवासी भाईयों के लिये जो कि वन क्षेत्रों में रहते हैं, उन्हें वनाधिकार पट्टा मिले इसकी कानून बनाकर आदिवासी भाईयों को अधिकार दिया। किन्तु प्रदेश की भाजपा सरकार ने हर संभव यह कोशिश किया कि लोगों को इस अधिकार से वंचित रखा जाये, कई बार पंचायतों में पत्र लिख कर यह मंगाया गया कि हमारे यहां कोई भी वनाधिकार का मामला लंबित नहीं है, तो वहीं दूसरी ओर सामुदायिक वनाधिकार के मामले में सरकार का प्रयास शून्य के बराबर है। वहीं दूसरी ओर भाजपा की यह सरकार भू-राजस्व संहिता मंे संशोधन कर आदिवासी भाईयों के जमीन को लुटने का इंतजाम कर रही है और इसके बल पर वे अपने चहेते पूंजिपतियों को लाभ देना चाहती है, जिस कांग्रेस ने आदिवासी भाईयों को यह हक कि दिया था कि उनकी जमीन कोई गैर आदिवासी नहीं खरीद सकता, उसे बदल कर सरकार अब बिना सहमती के जमीन लेने और किसी को भी देने का कानून ला रही है। आदिवासी भाईयों के साथ लगातार भाजपा सरकार धोखा कर रही है। इस सरकार से यदि बदला लेना है तो 2018 का विधानसभा चुनाव यह मौका है जब कांग्रेस को विजयी बनाकर आप कांग्रेस की अपनी सरकार बनाईये जो कि आदिवासी भाईयों कि गरीब, मजदूर और किसानों की बात करती है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भुपेश बघेल ने अम्बिकापुर विधानसभा क्षेत्र के लखनपुर ब्लाॅक के कटकोना सहित अन्य बूथों का दौरा किया, सांसद ताम्रध्वज साहू ने लुण्ड्रा विधानसभा क्षेत्र के बूथों का दौरा किया, पूर्व मंत्री चरण दास महंत ने मैनपाट, पूर्व मंत्री सत्यनारायण शर्मा ने बतौली ब्लाॅक के बूथों का दौरा किया, श्रीमती करूणा शुक्ला ने अम्बिकापुर शहर का, रविन्द्र चैबे ने अम्बिकापुर ग्रामीण का, कमलेश्वर पटेल ने लुण्ड्रा, अरूण उरांव ने सीतापुर, शिव कुमार डहरिया ने लखनपुर का, धनेन्द्र साहू ने उदयपुर, राजेश तिवारी सीतापुर, अरूण भद्रा उदयपुर, सुरेन्द्र शर्मा बतौली सहित अन्य पदाधिकारियों ने भी सरगुजा जिले के 8 ब्लाॅकों के अलग-अलग बूथों का दौरा किया। नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव छत्तीसगढ़ प्रभारी पी.एल. पुनिया के साथ सभी बूथों पर पहुंचे। सीतापुर विधायक अमरजीत भगत ने सीतापुर क्षेत्र में तथा लुण्ड्रा विधायक चिंतामणी महाराज ने लुण्ड्रा क्षेत्र में पर्वेक्षकों की अगुवानी की।

छत्तीसगढ़ प्रभारी पी.एल. पुनिया समेत सभी पदाधिकारी 12 जनवरी को सूरजपुर जिले के बूथों में दौरा कर वहां पर बनी कमेटियों की बैठक लेंगे। 2018 विधानसभा चुनाव को ध्यान रखते हुए बूथ एवं अनुभाग स्तर पर जोर देते हुए छ.ग. प्रदेश कांगे्रस कमेटी द्वारा कार्य किया जा रहा है। सरगुजा एवं सूरजपुर से इसकी शुरूआत कर प्रदेश भर के विधानसभा क्षेत्रों मंे इस तरह की कमेटी बूथ एवं अनुभाग स्तर पर बनाये जायेंगे।

Check Also

AAP पर संकट : राष्ट्रपति के फैसले के खिलाफ आम आदमी पार्टी जाएगी कोर्ट..!

आम आदमी पार्टी के 20 विधायक अयोग्य करार दिए गए है। लाभ के पद (ऑफिस …

Leave a Reply