किसी महिला को 15 सेकेंड से ज्यादा देखा तो आप बन जाएंगे मुजरिम..!

407

आज के समय में महिलायें पहले की अपेक्षा ज्यादा शिक्षित और मजबूत हुई हैं। आज महिलायें प्रत्येक क्षेत्र में पुरुषों के साथ कदम के साथ कदम मिलाकर चल रही हैं। देखा जाएं तो यह अपने देश के लिए अच्छी बात है, पर इसी के साथ महिलाओं की कई परेशानियां भी बढ़ी हैं। महिलाएं आज भी जब बाहर अपने कार्य क्षेत्र की ओर घर से बाहर निकालती हैं तो बहुत से लोग उनको घूरते नजर आते हैं।

यदि आप थोड़ा सा ध्यान देंगे तो इस बात का अनुभव स्वयं कर सकते हैं। इस प्रकार की घटनाएं महिलाओं के अंदर एक भय का एहसास पैदा करती हैं इसलिए देश के सुप्रीम कोर्ट ने इस पर संज्ञान लेते हुए फैसला सुनाया है कि “कोई भी व्यक्ति किसी भी महिला को 15 सेकेंड से ज्यादा नहीं देख सकता है। यदि को ऐसा करता है तो यह कानून के विरुद्ध होगा।

मध्य प्रदेश के भिंड में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक कल्याण एसएम अफजल ने भी इसी बात को हास्य शैली में दोहराते हुए सब के सामने रखा। उन्होंने कहा “महिलाओं के साथ किसी प्रकार का अप्रिय या अमर्यादित कार्य करने की सजा बेहद सख्त है। सही बात यह है कि आप 15 सेकेंड से ज्यादा किसी भी महिला को देख भी नहीं सकते हैं। यह सुप्रीम कोर्ट का फैसला है। इसको आप सभी को ध्यान में रखना चाहिए। सही बात तो यह है कि मैं खुद को अंधा महसूस करने लगा हूं और इतना डर गया हूं कि पहले कभी कभी मैं किसी की तारीफ कर देता था, पर अब तो वह सब भी बंद कर दिया है।

सीधी साधी बात यह है कि अपनी पत्नी के प्रति सदैव वफादार रहें।” पुलिस संवाद में शिकायतों को सुनने के साथ उन्होंने वहां उपस्थित लोगों को खूब हंसाया। एसएम अफजल ने कहा कि “सभी मर्दों को अपनी अपनी पत्नियों के पैर छूने चाहिए। मैं आपको खुश करने के लिए यह सब नहीं कह रहा हूं बल्कि इसलिए कह रहा हूं क्योंकि अधिकतर पुरुष पत्नी को घर की नौकरानी मात्र समझते हैं जबकी पत्नी घर में रह कर घर तथा बच्चों के लिए पूरा दिन मेहनत करती है इसलिए इस ओर ध्यान भी जरुरी है।