सोना हुआ सस्ता… जाने 10 ग्राम की क्या है कीमत…

297

नई दिल्ली वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख के बीच घरेलू हाजिर बाजार में स्थानीय आभूषण विक्रेताओं की ओर मांग में गिरावट से संकेत लेते हुए राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में बीते सप्ताह सोने की कीमत 850 रुपए की गिरावट के साथ 30,000 रुपए के स्तर से नीचे रही। यह तीन माह के निम्न स्तर 29,650 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गई।

औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं के कमजोर उठाव के कारण चांदी की कीमत में भी गिरावट आई। बाजार सूत्रों ने कहा कि अमेरिकी ब्याज दर में वृद्धि की संभावना तथा कर सुधारों की दिशा में प्रगति के कारण विदेशों में डॉलर में मजबूती आई और सुरक्षित निवेश के विकल्प के बतौर सर्राफा मांग प्रभावित हुई जिससे सोने में मई के बाद की सबसे बड़ी गिरावट आई।

विदेशों में इस कमजोरी के रुख के अनुरूप यहां कारोबारी धारणा में मंदी रही।  वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना सप्ताहांत में गिरावट दर्शाता 1,248.20 डॉलर प्रति औंस और चांदी कमजोरी के साथ 16.82 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई।  उन्होंने कहा कि घरेलू हाजिर बाजार में फुटकर एवं आभूषण विक्रेताओं की मांग में पर्याप्त गिरावट आने से भी सर्राफा कीमतों पर दबाव बढ़ गया।  राष्ट्रीय राजधानी में 99.9 प्रतिशत और 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने की कमजोर शुरुआत हुई।

  • 1
    Share