नईदुनिया के किसान मेले में सांसद ने खुद चलाया ट्रैक्टर..!

440

नईदुनिया के किसान मेले का सांसद ने किया शुभारंभ

अंबिकापुर खेती में नई तकनीक, नए संसाधनों, नए अवसरों से किसानों को परिचित कराने के साथ ही खेती से जुड़ी आय उपार्जक दूसरी गतिविधियों से किसानों को अवगत कराने के उद्देश्य से ‘नईदुनिया‘ के दो दिवसीय किसान मेले का गरिमामय शुभारंभ बुधवार को किया गया. सरगुजा सांसद कमलभान सिंह, नगर निगम सभापति शफी अहमद, वृक्ष मित्र ओपी अग्रवाल, वरिष्ठ पार्षद आलोक दुबे, भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश महामंत्री भारत सिंह सिसोदिया, एमआईसी सदस्य विजय सोनी, हेमंत सिन्हा सहित अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर किसान मेले का शुभारंभ किया. इस मौके पर कलाकेंद्र मैदान में नईदुनिया के सहयोगी व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के अलावा विभिन्न विभागीय स्टालों का अतिथियों ने अवलोकन कर किसानों के हित में लागू नई योजनाएं तथा उन्नत खेती के नए तरीकों की जानकारी ली. किसान मेले के पहले दिन ही बेहतर प्रतिसाद मिला. ग्रामीण क्षेत्र के अलावा अंबिकापुर शहर के लोग कलाकेंद्र मैदान में लगाए गए स्टालों का अवलोकन करने के साथ ही खेती की नवीनतम तकनीकों व आय उपार्जक दूसरी गतिविधियों में रूचि दिखाई. कृषि विभाग, उद्यान विभाग की गतिविधियों, योजनाओं के साथ मशरूम उत्पादन की तकनीक को लेकर सभी वर्ग के लोगों ने उत्साह दिखाया. दो पहिया, तीन पहिया वाहनों के अलावा खेती में उपयोगी ट्रेक्टर, रोटावेटर सहित दूसरे कृषि उपकरणों के स्टालों ने लोगों को आकर्षित किया. सभी ने इन उपकरणों, वाहनों की खूबियों और मेले के माध्यम से दी जा रही छूट की जानकारी ली व खरीदी में भी उत्साह दिखाया. संचालन कृष्ण कुमार त्रिपाठी गुड्डू ने किया. आयोजन व्यवस्था में नईदुनिया के रीजनल मार्केटिंग मैनेजर राजेंद्र सिंह क्षत्रिय, नईदुनिया सरगुजा मार्केटिंग इंचार्ज विमलेश त्रिपाठी, संपादकीय विभाग के प्रमुख मनोज गुप्ता, अनंगपाल दीक्षित, असीम सेनगुप्ता, गिरजा ठाकुर, गोपाल दुबे, मो. दानिश आदि सक्रिय रहे.

फटाफट न्यूज ने निभाई मीडिया पार्टनर की भूमिका
किसान मेले के आयोजन में प्रशासन के अलावा व्यवसायिक प्रतिष्ठानों ने सहभागिता दर्ज कराई है. आयोजन में नईदुनिया के साथ महामाया होंडा, लक्ष्मी बजाज, श्रीराम टीवीएस, पवन बीज भंडार, विभुती आटो एंड एग्रो, भारतीय स्टेट बैंक, श्री लक्ष्मी बोरवेल्स, शास्त्री ऑटो मोबाइल्स, मोयना एग्रो, ओएसआर एसोसिएट्स, बाबा दुर्गानाथ ट्रेक्टर्स, माता राजरानी मेमोरियल हास्पीटल, जीवन ज्योति हास्पीटल, आक्सीहेवन ने अपने-अपने स्टाल लगाए. कृषि विभाग, रेशम विभाग, उद्यान विभाग के स्टाल भी आकर्षण का केंद्र रहे. कृषि विभाग द्वारा परंपरागत कृषि विकास योजना तथा उन्नत खेती की जानकारी दी. वहीं उद्यान विभाग द्वारा न्यूनतम लागत में पौधे तैयार करने की योजना से अवगत कराया. फ्रेंड्स आर डांस कू्र टीम ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया. गायक सूरज पाठक ने गीतों की प्रस्तुति दी. मशरूम उत्पादन प्रशिक्षण की तकनीक से अवगत कराने वैज्ञानिक डा. प्रशांत शर्मा ने सहयोग किया. मीडिया पार्टनर की भूमिका ‘फटाफट न्यूज‘ ने निभाई. नगर निगम की ओर से भी सहयोग प्राप्त हुआ.

सांसद ने चलाया मिनी ट्रेक्टर
खेती से जमीनी तौर पर जुड़े सरगुजा सांसद कमलभान सिंह का कृषि उपकरणों व सहायक यंत्रों से लगाव बुधवार को किसान मेले में देखने को मिला. अत्याधुनिक तकनीकों व खुबियों से सुसज्जित एक ट्रेक्टर को देख सांसद कमलभान सिंह अपने आप को रोक नहीं सके. ट्रेक्टर की ड्राइविंग सीट पर बैठकर उन्होंने ट्रेक्टर स्टार्ट किया और कलाकेंद्र मैदान में उसे चलाकर देखा. कृषि उपकरणों के दर मेले में दी जा रही छूट के संबंध में भी अतिथियों ने जानकारी लेकर नईदुनिया के आयोजन की सराहना की.

किसान मेले से खरीदा ट्रेक्टर
किसान मेले के पहले दिन ही जबरदस्त प्रतिसाद मिला. बड़ी संख्या में किसान यहां पहंुचे. मेले में नईदुनिया के सहयोगियों द्वारा लगाए गए स्टालों में ट्रेक्टर व कृषि उपकरणों की जानकारी भी ली. लुंड्रा विकासखंड के ग्राम रघुनाथपुर निवासी कृषक हरिशचंद्र ने मेले में ओएसआर एसोसिएट्स से नई ट्रेक्टर खरीदी. सांसद कमलभान सिंह सहित अन्य अतिथियों ने किसान क¨ नए ट्रेक्टर की चाबी सौंप अपनी शुभकामनाएं दी. परिजनों के साथ पहुंचे किसान, मेला स्थल से ही नया ट्रेक्टर लेकर घर रवाना हुए.

स्वास्थ्य परीक्षण की व्यवस्था
किसान मेले में किसानों के अलावा आमजनों के लिए स्वास्थ्य परीक्षण की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है. पहले दिन उदघाटन के मौके पर सरगुजा सांसद कमलभान सिंह सहित अन्य अतिथियों व मेले में पहुचे लोगों ने अपना स्वास्थ्य जांच कराया. सांसद का ब्लड प्रेशर जांच में नार्मल निकला. यहां माता राजरानी मेमोरियल हास्पीटल व जीवन ज्योति हास्पीटल द्वारा स्टाल लगाकर स्वास्थ्य जांच की सुविधा उपलब्ध कराई गई है.

नईदुनिया के प्रयासों की अतिथियों ने की सराहना
किसानों को नई तकनीक, नए संसाधन व नए अवसरों से परिचित करा आय उपार्जक गतिविधियों से जोड़ ज्यादा लाभ कमाने के लिए किसानों को प्रेरित करने नईदुनिया द्वारा आयोजित किसान मेला की अतिथियों ने सराहना की. सरगुजा सांसद कमलभान सिंह, सभापति शफी अहमद ने कहा कि सामाजिक सरोकारों में हमेशा आगे रहने वाले नईदुनिया समाचार पत्र समूह ने किसानों की चिंता कर जो प्रयास किया है, यह अनुकरणीय है. पहले जल संरक्षण व संवर्धन के लिए नईदुनिया की कोशिश का सुखद परिणाम सरगुजा में लोग देख चुके हैं और अब किसानों के हितों को ध्यान में रख किसान मेला निश्चित रूप से किसानों की सोच में बदलाव लाने में सफल होगा. इस मेले के माध्यम से किसानों में नए उत्साह का संचार होगा और वे नई तकनीक तथा उन्नत खेती से अवगत हो कर ज्यादा लाभ अर्जित कर सकेंगे.

  • 26
    Shares