होटल में बचा खाना बीनता हैं यह IAS अधिकारी.. आखिर क्यों…?

319

देश में कुछ ऐसे भी लोग हैं जो समाज में बड़े अधिकारी होते हुए भी ऐसे कार्य करते हैं जो समाज की भलाई से जुड़े होते हैं। इसी क्रम में आज हम आपको जिस शख्स से यहां रूबरू करा रहें हैं वह एक IAS अधिकारी हैं। इस शख्स की खासियत सिर्फ यह नहीं हैं कि यह एक IAS अधिकारी हैं बल्कि यह हैं कि इतना बड़ा अधिकारी होकर भी यह व्यक्ति प्रतिदिन होटलों के बाहर से बचा हुआ खाना बिनता हैं। तस्वीरों में आप इस व्यक्ति को सड़क से झूठा खाना अपने ही हाथों से उठाता देख सकते हैं।

प्रतिदिन अपना काम पूरा करने के बाद शाम को ये होटलों के बाहर से खाना बीनने का कार्य करते हैं। मगर सवाल यह हैं कि एक IAS होने के बाद भी यह ऐसा क्यों करते हैं इसके पीछे क्या वजह हैं। वजह बताने से पहले आपको बता दें कि वजह जानकर आप इस व्यक्ति को दिल से सलाम जरूर करेंगे।

आपको बता दें कि बचा हुआ खाना बीनने वाले यह IAS अधिकारी प्रवीण कुमार हैं। प्रवीण कुमार होटलों से बचा खाना उठाने का कार्य उन पशुओं के लिए करते हैं जो सड़कों पर अक्सर घूमते देखें जाते हैं। प्रवीण इस खाने को रोज होटलों से इकठ्ठा करते हैं और उसको साफ़ करते हैं। इसके बाद वे इस खाने को सड़क पर घूमने वाले पशुओं जैसे, गाय, बैल, कुत्ता, बिल्ली आदि को खिलाते हैं। प्रवीण कुमार यह काम इसलिए करते हैं ताकि कोई भी जंतु भूख से न मर पाए।

प्रवीण वर्तमान में हरियाणा पुरातत्व विभाग के डायरेक्टर पद पर कार्यरत हैं और फरीदाबाद के सेक्टर 15 में रहते हैं। इस सब की शुरुआत तब हुई जब एक बार प्रवीण खाना खाने के लिए होटल में गए थे। तब उन्होंने देखा की बचे हुए खाने को होटल के लोग कूड़े में फेंक देते हैं। यह सब देख कर ही प्रवीण के मन में इस भोजन को सड़क पर घूमने वाले पशुओं को खिलाने का ख़्याल आया। तब से प्रवीण प्रतिदिन शाम को होटलों से बचा भोजन इकठ्ठा करते हैं।