Thursday , December 14 2017
Home / breakings / सजीव हैं यह पत्थर, भूख लगने पर इसका मांस भी खाते हैं लोग…

सजीव हैं यह पत्थर, भूख लगने पर इसका मांस भी खाते हैं लोग…

पत्थर निर्जीव चीजों की श्रेणी में आता हैं, पर आज हम आपको एक ऐसे पत्थर से परिचित कराने जा रहे हैं जिसमें जान हैं। जी हां, यही इसकी विशेषता हैं कि यह पत्थर सजीव हैं। यदि कोई आपसे इसके सजीव होने की बात करेगा तो आप यक़ीनन उस पर हंस देंगे, पर असल में हम आपको जिस पत्थर के बारे में बता रहें हैं वह सजीव है। बात सिर्फ इसके सजीव होने की ही नहीं हैं बल्कि यह भी हैं कि भूख लगने पर लोग इसका मांस भी खाते हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि इसको तोड़ने पर इसके अंदर से खून भी निकलता हैं। आपको सबसे पहले बता दें कि इस प्रकार ये सजीव पत्थर आजकल पेरू तथा चिली में पाए जा रहें हैं। यहां के लोग भी इनकी और बड़े स्तर पर आकर्षित हो रहें हैं। यह समुद्र तल पर मिलते हैं।

यह हैं एक समुद्री जीव –

यदि आप देखोगे तो पहली नजर में आपको यह पत्थर ही नजर आएगा। मगर जब आप इसको तोड़ेंगे तो इसमें से खून भी निकलेगा और मांस भी। आपको बता दें कि पत्थर जैसी दिखाई पड़ने वाली यह चीज असल में एक समुद्री जीव हैं। यह भोजन भी करता हैं तथा साँस भी लेता हैं। इसके अलावा यह अपनी सेक्स परिवर्तन की क्षमता के कारण बच्चे भी पैदा करता हैं।

इन जीवो को “प्यूरा चिलेंसिस” के नाम से जाना जाता हैं। जब आप इनको तोड़ते हैं तो आपको इनके अंदर से खून निकलता दिखाई पड़ेगा। यह ऊपर से बहुत सख्त दिखाई देते हैं पर अंदर से नरम होते हैं। इनकी खोज में बहुत से लोग समुद्र तल पर जाते हैं। आपको बता दें कि इसका मांस लोग कच्चा ही खाना पसंद करते हैं।

Check Also

होशियार… क्योकि आपके वाहन की डिक्की भी ऐसे ही खुल सकती है…!

ताला अलीगढ़ का ही क्यो ना हो, शातिर अपराधी उसकी चाभी खोज ही लेता है,,, …

Leave a Reply