Thursday , December 14 2017
Home / breakings / करंट से हुई पहाड़ी कोरवा छात्रा की मौत की जांच करने प्रदेश कांग्रेस की टीम बतौली पहुंची…

करंट से हुई पहाड़ी कोरवा छात्रा की मौत की जांच करने प्रदेश कांग्रेस की टीम बतौली पहुंची…

जांच दल के साथ लुंड्रा विधायक चिंतामणि महाराज और स्थानीय विधायक अमरजीत भगत रहे उपस्थित

जांच दल को मिली कई खामियां… जांच दल ने स्थानीय जिम्मेदार अधिकारियों से किया सवाल 

बतौली (निलय त्रिपाठी) मंगलवार की सुबह पहाड़ी कोरवा आश्रम भटको से भाग रही सात छात्राओ में से एक पहाड़ी कोरवा छात्रा की करंट की चपेट में आने से मौत का मामला काफी संवेदनशील हो गया है ।गुरुवार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी का एक जांच दल बतौली पहुंचा था ।जांच दल के साथ स्थानीय विधायक अमरजीत भगत और लुंड्रा विधायक चिंतामणि महाराज भी थे ।लगभग चार घंटे की गहन जांच में जांच दल को काफी खामियां मिली है ।संकलित रिपोर्ट प्रदेश कांग्रेस कमेटी और नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव को सौंपी जाएगी।
बतौली में पहाड़ी कोरवा बालिका की मौत का मामला काफी गरमा गया है ।बतौली के भटको में स्थित पहाड़ी कोरवा आश्रम से मंगलवार की सुबह भाग रही छात्रा की करंट की चपेट में आने से मौत हो गई थी ।मामला काफी संवेदनशील होने की वजह से अब बतौली क्षेत्र के आश्रम, छात्रावासों में व्याप्त समस्याएं भी प्रकाश में आने लगी है ।इसी संदर्भ में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष बालकृष्ण पाठक के संयोजकत्व में 7 सदस्य जांच समिति का गठन किया है । जांच समिति में अमरजीत भगत विधायक सीतापुर ,चिंतामणी विधायक लुंड्रा, श्रीमती मधु सिंह सचिव प्रदेश कांग्रेस कमेटी ,श्रीमती संध्या रवानी अध्यक्ष शहर महिला कांग्रेस ,श्रीमती रेवती सिंह अध्यक्ष जिला महिला कांग्रेस और प्रदीप गुप्ता इंका नेता शामिल थे।जांच दल ने गुरुवार को बतौली के भटको में स्थित पहाड़ी कोरवा आश्रम का निरीक्षण किया  उन्होंने घटना के संबंध में पूरी रिपोर्ट तैयार की है ।इस बात की भी जांच की गई कि सात बालिकाएं सुबह आश्रम से क्यों भागना चाहती थी। इसके अलावा आश्रम में भोजन व्यवस्था, बिजली, छात्राओं के ठहरने के इंतजाम की भी जांच की है। जांच दल ने मंडल संयोजक जय गोविंद गुप्ता, बीआरसी विष्णु राम पैकरा से भी जवाब तलब किया। इस संबंध में भी जांच दल ने काफी गहनता से जांच की है। गौरतलब है कि भटको स्थित कन्या छात्रावास भवन 5 वर्ष पहले राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा मिशन द्वारा बनाया गया है लेकिन आज तक इस का उद्घाटन नहीं किया गया है ।इस वजह से यह भवन लगातार खंडहर में तब्दील होता जा रहा है ।इसकी खिड़कियों और दरवाजों की हालत खराब है ।
खिड़कियों के सभी शीशे टूट गए हैं ।जांच दल के सभी सदस्य इस छात्रावास में भी गए थे ।जानकारी मिली की छात्रावास  का संचालन ना होने की वजह से 9वीं और 10वीं की छात्राएं बाजू में स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में निवास कर रही हैं ।जिसका खामियाजा छात्राओं को भुगतना पड़ रहा है। घुटन भरे माहौल में कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के सौ विस्तरों में 180 छात्राएं सोती हैं ।छात्राओ की संख्या अधिक होने की वजह से कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय छात्राओं के लिए घुटन भरा माहौल उपस्थित करता है। जांच दल की टीम के सदस्य कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में भी गए थे ।एक एक बिस्तर पर दो दो छात्राओं को सोना पड़ता है ।भवन सीपेज का शिकार है इस वजह से सभी पंखे खराब हो गए हैं ।रात को मच्छरों और गर्मी से छात्राओं की हालत बहुत खराब रहती है ।भवन कई जगह से जर्जर होता जा रहा है। छात्राओं ने जांच दल को यह भी बताया कि अधीक्षिका के पति भी कभी-कभी छात्रावास कैंपस में आते हैं और भवन के बाहर स्थित कमरे में रात को भी निवास करते हैं ।कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में आज भी कोयले से भोजन बनाया जा रहा है ।एक कमरे में पर्याप्त मात्रा में बोरों में भरकर कोयला रखा गया है ।गुरुवार को जांच दल के साथ कांग्रेस के कार्यकर्ता राकेश सिंह  अरविंद गुप्ता पालू गुप्ता, नवीन गुप्ता ,विधायक प्रतिनिधि राजकुमारी पाल ,प्रज्ञा गुप्ता ,सरपंच भट्को राम प्रसाद ,प्रशांत गुप्ता, उपस्थित थे ।चार  घंटे चली मैराथन जांच के बाद स्थानीय जिम्मेदार अधिकारियों को कांग्रेस प्रदेश कांग्रेस कमेटी के जांच दल ने जल्द व्यवस्था दुरुस्त करने के साथ एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने कहा है।

घटना के बाद अधीक्षिका और सुरक्षा कर्मचारी बदले गए 
भटको स्थित पहाड़ी कोरवा आश्रम में मंगलवार को हुई घटना के बाद प्रशासन ने संज्ञान लिया और अधीक्षिका और सुरक्षाकर्मी के निलंबन के बाद नए अधीक्षिका के रूप में श्रीमती कपिला और सुरक्षाकर्मी की बहाली कर दी गई है।

आश्रम में अवैध कनेक्शन के संबंध में गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज 
बतौली पुलिस ने मंगलवार को हुई घटना के संबंध में अवैध कनेक्शन के लिए जिम्मेदार अशोक प्रधान पिता नेहरू प्रधान निवासी भट्को के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज कर लिया है। इसके तहत पुलिस ने धारा 304 और विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 135 के तहत कार्रवाई की है ।इस संबंध में थाना प्रभारी अविनाश सिंह ने बताया कि धारा 174 सीआरपीसी कायम कर जांच पंचनामा रिपोर्ट तैयार की गई ।मामला कभी संवेदनशील था इसलिए विद्युत विभाग द्वारा प्राप्त रिपोर्ट और पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद करवाई संभव हो पाई है ।

सीतापुर विधायक अमरजीत भगत
छात्रावासों में आदिवासी बालिकाओं के लिए विशेष व्यवस्था होनी चाहिए ।इस तरह की घटना दोबारा ना हो इस बात का ध्यान रखना चाहिए। जितनी भी अवस्थाएं और समस्याएं जांच दल  के सामने आई हैं उन सब की एक विस्तृत रिपोर्ट प्रदेश कांग्रेस कमेटी को सौंपी जाएगी ।इस संबंध में शासन को गंभीरता पूर्वक विचार करना चाहिए और आदिवासी बालिकाओं के साथ खिलवाड़ करना बन्द करना चाहिए ।

Check Also

होशियार… क्योकि आपके वाहन की डिक्की भी ऐसे ही खुल सकती है…!

ताला अलीगढ़ का ही क्यो ना हो, शातिर अपराधी उसकी चाभी खोज ही लेता है,,, …

Leave a Reply