Friday , October 20 2017
Home / breakings / बस्तर दशहरा का हुआ आगाज़…भजन सम्राट अनूप जलोटा करेंगे शिरकत…

बस्तर दशहरा का हुआ आगाज़…भजन सम्राट अनूप जलोटा करेंगे शिरकत…

जगदलपुर (कृष्णमोहन कुमार) बस्तर दशहरा लोकोत्सव 2017 का रंगारंग शुभारंभ शुक्रवार को जगदलपुर के हाता ग्राउण्ड में सांसद दिनेश कश्यप द्वारा किया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ मां दंतेश्वरी के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन के साथ किया गया। अतिथियों का स्वागत बस्तर की परम्परा के अनुसार पगड़ी पहनाकर किया गया।
इस अवसर पर सांसद दिनेश कश्यप ने कहा कि बस्तर दशहरा लोकोत्सव में बस्तर की संस्कृति और परम्परा की झलक दिखाई देती है। उन्होंने कहा कि 75 दिनों तक चलने वाला ऐतिहासिक बस्तर दशहरा पूरे देश और विदेश में प्रसिद्ध है तथा इसे देखने के लिए बस्तर के दुरस्थ अंचल के ग्रामीणों के साथ ही देश-विदेश के सैलानी भी पहुंचते हैं। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर पहुंचने वाले सैलानियों के मनोरंजन के लिए यहां लोकोत्सव का आयोजन प्रारंभ किया गया। उन्होंने कहा कि इस लोकोत्सव में बस्तर की संस्कृति और परम्परा की झलक दिखाई देती है। उन्होंने कहा कि इस लोकोत्सव में नामचीन कलाकारों द्वारा भी कार्यक्रम प्रदर्शित किए जाते हैं, जो स्थानीय कलाकारों को प्रोत्साहित करती है। सांसद ने कहा कि यहां विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई विकास कार्यों, योजनाओं और कार्यक्रमों की प्रदर्शनी ग्रामीणों के लिए अत्यंत उपयोगी है। उन्होंने आशा व्यक्त किया कि लोकोत्सव में पहुंचने वाले ग्रामीण अपने क्षेत्रों में वापस पहुंचने पर इन योजनाओं की जानकारी दूसरे ग्रामीणों को भी देंगे। इस अवसर पर सांसद द्वारा विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई विकास कार्यों, योजनाओं और कार्यक्रमों की प्रदर्शनी का शुभारंभ भी किया गया।
बस्तर लोकोत्सव की पहली शाम को माता रुक्मणी कन्या आश्रम डिमरापाल की छात्राओं द्वारा लोकनृत्य के साथ ही हरजीत सिंह पप्पु के आकेष्ट्रा ग्र्रुप द्वारा भक्ति गीत और बाॅलीवुड के गीत प्रस्तुत किये गए। ‘पंखीड़ा तु उड़ के जाना बावागढ़ रे‘ से प्रसिद्धि पा चुके मुम्बई के गायक राजेश मिश्रा द्वारा भी इस अवसर पर गीत प्रस्तुत किए गए।
इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे वन विकास निगम के अध्यक्ष श्रीनिवास राव मद्दी, बस्तर कमिश्नर एवं बस्तर दशहरा लोकोत्सव समिति के संरक्षक दिलीप वासनीकर तथा बस्तर कलेक्टर धनंजय देवांगन ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती जबिता मंडावी, बस्तर दशहरा आयोजन समिति के उपाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक लच्छुराम कश्यप, पूर्व विधायक बैदूराम कश्यप, पुलिस महानिरीक्षक विवेकानंद सिन्हा, उप महानिरीक्षक सुंदरराज पी., वन मंडलाधिकारी राजू अगसिमनि, अपर कलेक्टर हीरालाल नायक, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रितेश अग्रवाल, अनुविभागीय दण्डाधिकारी एसआर कुर्रे सहित बड़ी संख्या में नागरिकगण उपस्थित थे
29 को भजन सम्राट अनुप जलोटा देंगे प्रस्तुति
बस्तर दशहरा लोकोत्सव में 29 सितम्बर को भजन सम्राट अनुप जलोटा अपनी प्रस्तुति देंगे। ‘ऐसी लागी लगन‘ भजन को अपनी विशिष्ट शैली में सुनाकर श्रोताओं को भक्ति रस में डुबाने वाले अनुप जलोटा गजल गायक भी हैं। इसके साथ ही 25 सितम्बर को अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमें हास्य कवि पद्मश्री सुरेन्द्र दुबे सहित देश के प्रसिद्ध कवि शामिल होंगे। 24 सितम्बर को टिरटिरी मेंडकी कोतवाल चो टोपी, सारिका गीत संगीत और इंडियन आयडल धमाल की प्रस्तुति मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहेगी। 26 सितम्बर को सुश्री अंकिता राउत द्वारा ओड़ीसी नृत्य, बस्तरिया लोक नृत्य एवं अनुराग शर्मा द्वारा गीत संगीत का कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा। 27 सितम्बर को लोक पाईका नृत्य एवं लोकरंग अर्जुन्दा के कलाकारों द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी। 28 सितम्बर को प्रिंस डांस एवं 1 अक्टूबर को दिपाली साठे द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी।

Check Also

इस दिवाली रात 10 के बाद आप नहीं कर सकेंगे आतिशबाजी… प्रशासन ने की अपील..

अम्बिकापुर जिला प्रशासन ने आज उच्च विश्राम गृह में पत्रकार वार्ता आयोजित कर दीपावली पर्व …

Leave a Reply