बच्ची खेलती रही कैंडी क्रश गेम और डॉक्टर करते रहें ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी

33
Hader add
Hader add
Hader add
Hader add

ऑपरेशन का नाम सुनते ही बड़े-बड़े लोग घबरा जाते हैं। अस्पताल का वातावरण भी कुछ ऐसा होता है कि यहां सामान्य व्यक्ति के पहुंचने के बाद उसको भी एक डर सा पैदा हो जाता है, पर आज हम आपको एक ऐसी बच्ची के बारे में बता रहें हैं जिसने गेम खेलते-खेलते ही अपने दिमाग की सर्जरी करा ली। मेडिकल क्षेत्र में यह एक अनोखी घटना है। यह अनोखा मामला भारत के चेन्नई से सामने आया है।

आपको हम बता दें कि इस बच्ची का नाम “नंदनी है और यह महज 10 वर्ष की है। नंदनी वर्तमान में 5वीं क्लास की छात्रा है और वह भरतनाट्यम डांसर भी है। एक बार नंदनी को अचानक घर पर चक्कर आ गया, जिसके कारण वह गिर गई। घर के लोग जब उसको डॉक्टर के पास लेकर गए तब डॉक्टर ने बताया कि उसके मस्तिष्क में ब्रेन ट्यूमर है और जल्दी ही उसकी सर्जरी होनी चाहिए अन्यथा उसको पैरालिसिस हो सकता है।

नंदनी के घर के लोगों को जब यह बात पता लगी तो वे जल्दी ही ऑपरेशन कराने के लिए तैयार हो गए। इस प्रकार के ऑपरेशन में मरीज को बेहोश कर खास सर्जरी टूल की मदद से खोपड़ी की हड्डी को हटाया जाता है। न्‍यूरो सर्जन डॉ रूपेश कुमार ने इस ऑपरेशन को किया पर इस आपरेशन में खास बात यह रही कि बच्ची को बेहोश नहीं किया गया।

इस बारे में न्‍यूरो सर्जन डॉ रूपेश कुमार का कहना है कि “ब्रेन ट्यूमर बच्ची के मस्तिष्क के बेहद संवदेनशील भाग में था और यदि हम गलती से किसी गलत नस को छू देते तो बच्ची के आधे शरीर पर पैरालिसिस का अटैक हो सकता था, लिहाजा हमने बच्ची को बेहोश किए बिना ही सर्जरी की। इस प्रकार से हमें यह भी पता लग गया कि बच्ची के मष्तिष्क की कौन सी नस कौन से भाग को नियंत्रित कर रही थी।”, आपको हम बता दें कि नंदनी के अंकल भी एक डॉक्टर हैं और वे भी उस समय ऑपरेशन थियेटर में थे, जब नंदनी के ब्रेन की सर्जरी चल रही थी। उस दौरान नंदनी अपना फेवरेट गेम कैंडी क्रश खेलती रही। यह सर्जरी सफल हो गई और अब नंदनी अपने घर पर सकुशल है। इस प्रकार से डॉक्टरों ने बच्ची को बिना बेहोश किए ही उसके ब्रेन की सर्जरी को सफलता पूर्वक पूरा कर दिया।

source : http://wahgazab.com/

Hader add
Hader add