बच्चो के साथ की पेटिंग करके,,,,, जब सीएम रमन को मिला दूसरा “रमन” तो खुश हुए डाँ रमन

231
नारायणपुर(आलोक शुक्ला)  मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह का हेलीकाप्टर आज अचानक नारायणपुर जिले के नक्सल प्रभावित गांव बोरॉवंड उतरा। यहां पहुंच कर मुख्यमंत्री ने सबसे पहले आंगनबाडी केन्द्र का निरीक्षण किया । आंगनबाड़ी केंद्र भवन के दीवाल पर  चित्रकारी कर रहे छोटे बच्चों के साथ मुख्यमंत्री ने भी चित्रकारी की।  जिसके बाद सीएम ने आम के पेड़ के नीचे चौपाल लगाकर लोगो की समस्याए सुनी ।
नारायणपुर के नक्सल प्रभावित गांव बोरॉवंड पहुंचे मुख्यमंत्री ने बच्चो के साथ ना केवल चित्रकारी की , बल्कि आंगनबाड़ी के अन्दर बच्चों से बात करते हुए सभी बच्चों से बारी बारी से नाम पूछा।  इस दौरान एक बच्चे ने अपना नाम रमन बताया तो ने खुशी जाहिर करते हुए कहा चलो अच्छा है यहां भी एक रमन है, फिर उन्होंने अपने चिरपरिचित अंदाज के मुताबिक सभी बच्चों को बिस्किट बाट कर उनसे अच्छा खाने और पढने की बात कही ।
बोरावण्ड प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री  बुकलुराम मंडावी के घर गए , जिन्हे वर्ष 2013 में इंदिरा आवास मिला है । यहां सीएम ने घर के आंगन में महुआ टोरी तोड़ती बुजुर्ग सुदनी बाई से बात की और उनके आवास का अवलोकन किया। अवकोलन के दौरान घर मे बिजली कनेक्शन नही होने पर सीएम ने मौजूद अधिकारियो को कनेक्शन करने के निर्देश दिए।  इतना ही नही मुख्यमंत्री को अपने पास देखकर बुकलुराम के पुत्र रतन ने अपना आधार कार्ड में उम्र गलत होने की जानकारी  भी सीएम को दी । जिस पर सीएम ने कलेक्टर को आधार की गलती सुधरवाने के निर्देश दिए। साथ ही सीएम ने ये निर्देश भी दिए कि गांव मे जिनका भी आधार कार्ड नही बना है उनका आधार गांव में ही कैम्प लगाकर  बनाया जाए । इधर बुकलुराम के घर जब मुख्य मंत्री ने तीर गुलेल  देखा , तो वो अपने आप को रोक नही पाए , उन्होने तीर गुलेल चलाकर भी देखा।
वीडियो ने देखे… सीएम का दौरा

चौपाल में सीएम की 9 घोषणाएं-
  1. मुख्य सड़क भेतपाल से बोरॉवंड तक 8 किलोमीटर सड़क निर्माण की घोषणा। उन्होंने कहा सबसे पहले गिट्टी मुरुम की सड़क बनाये उसके बाद पक्की सड़क बनाएंगे।
  2.  गांव के 50 घरों को उज्ज्वला गैस कनेक्शन देने के निर्देश दिए।
  3. मिडिल स्कूल में पानी की समस्या दूर करने  पास के बोरिंग से पाइप के जरिये पानी आपूर्ति के निर्देश।
  4. सीएम ने सभी घरों में विद्युत कनेक्शन देने और एलईडी बल्ब देने के निर्देश दिए। गौरतलब है कि गांव में बिजली आ गई है लेकिन कनेक्शन नही दिया गया है।
  5.  गांव में सामुदायिक भवन निर्माण की घोषणा।
  6. भेतपाल से बोरॉवंड के बीच बोदरा नाला पर पुल निर्माण की घोषणा।
  7. देवगुड़ी निर्माण के लिए 1 लाख देने की घोषणा।
  8. गांव की जय काली माता स्व सहायता समूह को हारमोनियम एवं ढोलक देने की घोषणा।