रिटायर्ड पुलिस कर्मी के घर छापा..खाल, सींघ और असलहा छुपा रखा था घर में..!

385

रायगढ़ – आलोक शुक्ला 

 

रायगढ़ के बेलादुला में वन विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। यहाँ रिटायर्ड पुलिस कर्मी के मकान से भारी मात्रा में वन्य प्राणियों की खाल, 6 नग बंदूक और जिन्दा कारतूस मिले है। वैन विभाग ने घर में छापा मारकर हिरण और सांभर की कई सींघ व स्केल्टन भी बरामद किया है। वही घर में वन्य प्राणियों के अवशेष मिलने से शिकार किया जाना ही प्रतीत हो रहा था लिहाजा आरोपी एसएल ठाकुर को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी एसपी आफिस में बाबू के पद पर पदस्थ था। दरअसल छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में वन विभाग की टीम ने एक रिटायर्ड पुलिस कर्मी के घर में छापामार कार्रवाही करते हुए बडी मात्रा में शेर, हिरण, साम्भर, चीतल के साथ-साथ अन्य जानवरों के सिंग तथा हड्डियों के अलावा खाल बरामद करते हुए उसके घर में रखे 6 बंदूक, 100 दुनाली बंदूके, खाली खोके, 5 जिंदा कारतूस तथा तीन धनुष बरामद किये है। पुलिस द्वारा मुखबिर की सूचना पर की गई कार्रवाई में खुद जिले की वनमंडलाधिकारी भी मौके पर पहुंची और पूरे घर की तलाशी लेते हुए शिकार किये गये जानवरों के खाल, हड्डियां, सींघ के अलावा अन्य कई सामान बरामद किये हैं।

 

यह सामान जिला मुख्यालय स्थित रायगढ़ स्टेडियम के पीछे रिटायर्ड पुलिस कर्मी एल.एस.ठाकुर के घर में बरामद हुआ है और वन विभाग की टीम को शक था ठाकुर व उसका परिवार लाल कार में बैठकर जानवरों का शिकार करते थे और उनकी हड्डी व सिंग घर में छुपाकर रखते थे। जिस घर में छापा मारा गया वहां स्वयं पुलिस विभाग के रिटायर्ड कर्मी मौजूद थे और उसका एक रिश्तेदार भी इस पूरे काम में शामिल होना बताया जाता है।

 

इस संबंध में रिटायर्ड पुलिस कर्मी का कहना था कि जो सामान बरामद किये गये है वह उनके दादा, परदादा के समय का है और लंबे समय से घर में रखे थे उनके अनुसार यह पूरी तरह वैध है। जबकि जिले की डीएफओ का कहना है कि कल देर रात मुखबिर की सूचना पर लाल कार का पीछा करते हुए यह गिरोह उनके हत्थे चढा है और देर रात से ही वन विभाग की टीम इस जानवरों के शिकारी के पीछे लगी हुई थी। छापे के दौरान खाल, सिंग, हड्डिया जो कि शेर, चीतल, साम्हर व हिरण की है और बडी मात्रा में हथियार तथा जिंदा कारतूस व खाली कारतूस बरामद किये है। मामले में वन अधिनियम के तहत मामला दर्ज करके कार्रवाई की जा रही है।