यहां की दुल्हन को देख कर चकरा जाता है दूल्हा..जानें क्यों

231
Sofia, Bulgaria 210 km away Ribnovo village is known for a unique wedding celebration, had been subjected to decades of persecution in this village, but the villagers still retain the traditional winter wedding customs. The highlights of the wedding is painted on the bride's face makeup, the married brides face painting with thick white paint, and colored sequins embellishment, at first glance, looks very scary, plus snowy winter wedding highlights special. Ribnovo the villagers that the wedding was a private ceremony, and therefore only allow adult men to attend the wedding.

आपने शादियों की अजीब प्रथाओं और परंपराओं के बारे में पढ़ा होगा, पर आज हम आपको एक ऐसी प्रथा से रूबरू करा रहें हैं, जिसमें दुल्हन को ऐसा रूप दिया जाता है कि उसको देख कर दूल्हा भी चकरा जाता है। जी हां, आज हम आपको एक ऐसी ही प्रथा के बारे में अपने इस आलेख में जानकारी देने जा रहें हैं। यह खबर बुलगारिया से है। यहां पर शादी के समय दुल्हन का मेकअप कुछ इस प्रकार से किया जाता है कि दूल्हा उसको देख कर चक्कर खा जाता है। यहां की शादियों में सबसे विचित्र बात यह होती है कि जब तक दुल्हन अपनी आंखें नहीं खोलती है तब तक शादी कराने वाले मौलाना शादी के इस जोड़े को अपना आशीर्वाद भी नहीं देते हैं। इस परंपरा को काफी पुराना माना जाता है।

शादी के लिए तैयार की गई दुल्हन के चेहरे सहित उसकी आंखों पर भी एक खास पेंट लगाया जाता है तथा दुल्हन के चेहरे को फूलों तथा सितारों से ढका जाता है। शादी की रस्में जब तक पूरी तरह खत्म नहीं हो जाती हैं, तब तक लड़की अपनी आंखें नहीं खोलती है। यह मेकअप करके दुल्हन किसी मूर्ति की तरह लगती है और दुल्हें को उसको छू कर विश्वास करना होता है कि वह उसकी दुल्हन ही है। इसके बाद में लड़की के माता-पिता अपनी बेटी को इजाजत देते है कि वह दूल्हे के साथ उसके घर जा सकती है और यह सब होने के बाद में ही दूल्हा अपने साथ दुल्हन को ले कर अपने घर आ जाता है।