परिवहन के नियमो का खुला उल्लंघन कर रहा है एस ई सी एल

55
Hader add
Hader add
Hader add
Hader add

ना फर्स्ट-एड-बाक्स है ना सी सी टी वी..

अम्बिकापुर देश दीपक”सचिन” 

एस ई सी एल  के द्वारा इन दिनों परिवहन नियमो को ताख पर रख कर स्कूली एवं कालेज की बसों का परिवहन किया जा रहा है। छात्रो को एस ई सी एल की कालोनियों से अम्बिकापुर तक लाने ले जाने के कार्य लगी बसों में क्षमता से ज्यादा छात्रो को भरा जा रहा है जिसके कारण कभी भी गंभीर हादसा हो सकता है। इन बसों में परिवहन नियमो के तहत ना तो कैमरे लगे है और ना ही मेडिकल बाक्स है।

जिला प्रशासन के सख्त हिदायत को दरकिनार करते हुए एस ई सी एल भटगांव एवं विश्रामपुर के द्वारा कंडम बसों से छात्र-छात्राओं को अम्बिकापुर स्थित स्कूल एवं कालेजो के लिए प्रतिदिन लाने ले जाने का कार्य किया जा रहा है। इस बसों में छात्र छात्राओं को निश्चित सीट से ज्यादा संख्या में मविसियो की तरह ठूंस दिया जाता है। वाही जिन जिन छात्रो को बस में प्रवेश भी नहीं मिल पता वो बस की खिडकियों व दरवाजो में लटक कर यात्रा करने को विवश है। इसके बावजूद एस ई सी एल इन ठेके में लगी बसों की ना तो संख्या बढ़ा रही है और ना ही कंडम हो चुकी बसों को बदलने की व्यवस्था बदल रही है। परिणाम स्वरुप इसका खामियाज छात्र-छात्राओं को भुगतना पड़ रहा है।

इस सम्बन्ध में इन बसों में यात्रा करने वाले छात्रो का कहना है की एस ई एल के द्वारा जितनी भी बसों को ठेके में लिया गया है सभी की स्थिति कंडम है। ये बसे आये दिन कही पर भी खराब हो जाती है जिसके कारण समय से स्कूल भी नहीं पंहुच पाते है। यही नहीं इन बसों में ना ही मेडिकल बाक्स है और ना ही सी सी टी वी कैमरा लगा हुआ है। वही बस की सीटो की स्थिति भी खराब है। गौरतलब है की स्कूल खुलते ही जिला प्रशासन ने छात्रो को लाने ले जाने के कार्य में लगे सभी वाहनों को दुरुस्त करने एवं सभी में मेडिकल बाक्स व सी सी टी वी लगाने के निर्देश दिए थे लेकिन एस ई सी एल एल के द्वारा कलेक्टर की बातो को दरकिनार करते हुए कंडम बसों को ठेके में लगा लिया गया है। बताया यह भी जा रहा है की एस ई सी एल के द्वारा जिन बसों को लगाया है वो सभी आई फ़ार्म में है जिसकी जाँच होनी चाहिए।

खाना पूर्ती के लिए जांच

दूसरी और इस सम्बन्ध में लगातार शिकायत होने के कारण परिवहन विभाग गत दिवस घड़ी चौक पर इन बसों पर कार्यवाही के नाम पर खाना पूर्ती करती हुई दिखी। लेकिन इसके बावजूद कंडम बसों को छात्रों को अम्बिकापुर लाने ले जाने का कार्य बदस्तूर जारी है।

शानू कश्यप…..सांसद प्रतिनिधी सरगुजा

इस सम्बन्ध में सांसद प्रतिनिधि शानू कश्यप ने बताया की छात्रो की इस रोज रोज की समस्या को देखते हुए कई बार परिवहन विभाग से शिकायत की गई है लेकिन विभाग जांच के नाम पर खाना पूर्ती कर के मामले को ज्यो का त्यों छोड़ देते है। जिस कारण एस ई सी एल और उसके बस ठेकेदारों के हौसले बुलंद है और इस तरह की कबाड़ बस चला कर छात्रो की जान को जोखिम में डाला जा रहा है।

एस.एस.कौशल जिला परिवहन अधिकारी

इस सम्बन्ध में जिला परिवहन अधिकारी ने बताया की शिकायत प्राप्त हुई थी जिसके बाद जाँच में पहली बार दोषी पाए जाने पर समझाईस देकर इन बसों को छोड़ दिया गया है लेकिन अगर भविष्य में ऐसा करते है तो कार्यवाही की जाएगी।

mamta-singh-singer-add

Hader add
Hader add
Hader add
Hader add