शरीर के इन 7 ख़ास अंगो को नहीं छूना चाहिए बार बार…..

583

[highlight color=”black”]दिल्ली [/highlight]

[highlight color=”red”]शरीर आपका है लेकिन इसके बावजूद आपको अपने शरीर के कुछ हिस्सों को नहीं छूना चाहिए। शरीर के इन अंगों को बार बार छूने से नुकसान भी होता है। जानें कौन से हैं ये अंग..[/highlight]

 

1.टॉयलेट या बाथरूम के बाद अपने नितंबों को कभी न छुएं क्योंकि यहां बैक्टेरिया होते हैं। हारबोरव्यू मेडिकल सेंटर के जेर्ड डब्ल्यू कल्न बताते हैं कि अगर किसी कारणवश छूने भी पड़े तो तुरंत हाथ धोना चाहिए। 

1

 

 

 

 

 

 

 

 

2.चेहरे को धोने के अलावा अपने हाथ चेहरे पर नहीं बार-बार नहीं लगाने चाहिए। मेन्स हेल्थडर्मोटोलॉजी के एडवाइजर अदनान नासिर कहते हैं हमारी उंगलियां बहुत ऑयली होती हैं जिसके कारण चेहरे की त्वचा खराब हो सकती है।

2

 

 

 

 

 

 

 

 

3.हमें उंगलियों या हाथों को बार-बार अपने मुंह और होठों पर रखने की आदत होती है। इससे उंगलियों के बेक्मेंटीरियां मुंह में चले जाते हैं। इसलिए बार बार होठों को टच करने से बचना चाहिए।

3

 

 

 

 

 

 

 

 

4.सबसे जल्दी बैक्टेरिया नाक से सांस के जरिए जाते हैं। अगर आपको नाक में उंगली डालने की आदत है तो छोड़ दें क्योंकि इससे बीमार होने का डर हमेशा बना रहता है।

4

 

 

 

 

 

 

 

 

5.हमारे नाखूनों के नीचे बहुत सारे बैक्टेरिया जमा हो जाते हैं अगर आप नियमित साफ न करें तो यह नुकसान भी पहुंचाते हैं। ब्रश वगैरह से इसे साफ करें और नाखूनों के इस हिस्से को टच न किया करें।

5

 

 

 

 

 

 

 

 

6.दिन में कितनी ही बार हम उंगली को कान में डालते हैं। ऑटोलेरीनेलॉजी के एमडी जॉन के निपार्को कहते हैं,’अगर खुजली हो तो उंगली की बजाए बर्ड्स का इस्तेमाल करें क्योंकि इस पर रुई नर्म होती है। उंगली से कान की नलिका की पतली स्किन पर असर पड़ता है।’

6

 

 

 

 

 

 

 

 

7.आंखों को टच करने और रगड़ने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आंखो पर असर पड़ता है। जब कोई चीज आपकी आंखों में चली जाती है तो आप उंगलियों से निकालते हैं। इससे आपकी आंखों में कीटाणु चले जाते हैं जिससे आपकी आंखों में जलन भी होने लगती है। ऑपटोमोलॉजी के एडवाइजर किम्बले कहते हैं,’अगर कुछ चला गया है तो चेहरा धोकर निकालें तो इतना नुकसान नहीं होगा।’

7