अब हर दिने खुलेगा चिल्ड्रन पार्क : बैकुण्ठपुर के लोगो में खुशी

781

कोरिया

(J.S.ग्रेवाल की रिपोर्ट)

बैकुण्ठपुर का चिल्ड्रन पार्क अब केवल रविवार को ही नही सप्ताह भर खुलने से अब बच्चों व उनके परिजनों को राहत और खुशी मिली है । क्योंकि अब पार्क में घूमनें के लिए गेट को कूद कर कर अंदर नहीं जाना पड़ेगा । पार्क में समुचित साफ सफाई के साथ झूले झरने सहित गार्डन का आनंद लेने नागरिक बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। 
पार्क के रखरखाव में अब नगर पालिका परिषद के अधिकारी-कर्मियां, जनप्रतिनिधियों की पहल से क्षेत्र का एकमात्र सर्वसुविधायुक्त पार्क का कायाकल्प कर स्थानीय नागरीकों के मनोरंजन के लिए तैयार किया गया। इसका लाभ अब लोगो को मिल रहा है। गौरतलब है कि जिलेे में मनोरंजन के साधनों का अभाव है। एेसे में रविवार को दिन छुटटी के दिन लोगों को पार्क राहत देते हैं। क्योंकि शासकीय दफ्तार, स्कूल की छुटटी होती है। एेसे में बच्चों के साथ बाहर जाकर समय बिताने का वर्तमान में सबसे अच्छा साधन क्षेत्र में पार्क ही है। जहां पर दो से तीन घंटे का समय पूरा परिवार वहां पंहुच झूला, फव्वारा, एकांत के लिए शिव शांति स्थल में जाकर बैठते हैं। पार्क के पास ही मुक्तिधाम है। जहां शिव मूर्ति बनाई गई है। जो जिले के साथ आस-पास के लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र है।unnamed (10)
समय पर गेट खुलने से लोगों की परेशानी हुई दूर
अब हर दिन समय पर गेट खुलने से लोगों की परेशानी कम हुई। बच्चों के लिए पार्क छोटी मनोरंजन दुनिया से कम नहीं है। क्योंकि मुख्यालय में पार्क के अलावा मनोरंजन का कोई और साधन उपलब्ध नहीं है। यही कारण है कि चिल्ड्रेन पार्क की व्यवस्था में बढ़ोतरी करने से बड़ी संख्या में स्थानीय नागरीक पहंुच रहे हैं। नियमित रूप से पार्क मंे सफाई रखना चुनौती है क्योंकि पार्क मंे घूमने आने वाले लोग अपने साथ खाने-पीने की चीजें लाते हैं। उपयोग करने के बाद खाली पैकेट पार्क के कोने मंे ही फेंक देते हैं। अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने लोगों से आग्रह किया है कि पाॅलीथिन व डिब्बा बंद खाद्य पदार्थों का कचरा यहां-वहां न फंेककर डस्टबिन का उपयोग करें व पार्क को साफसुथरा रखें।
पार्क में सेल्फी का क्रेज 
पार्क के नए स्वरूप में आते ही चारों ओर साफ सफाई की गई है। इससे पार्क का वातावरण स्वच्छ है। शाम होते ही लाइट से पार्क जगमगा उठता है। वहीं लगातार बच्चों, बड़ों व महिलाओं में सेल्फी का क्रेज देखने को मिलता है। यूं तो आज खूबसूरत व नई जगह पर सेल्फी लेना आम बात है। पर जिले में इन दिनों पार्क में सबसे अधिक लोग कालिया नाग के ऊपर कान्हा के मर्दन के आस-पास खड़े होकर सेल्फी लेते नजर आते हैं।