डॉ. रमन सिंह : महिला स्व सहायता समूहों के सम्मान समारोह में हुए शामिल

143
Hader add
Hader add
Hader add
Hader add

राजनांदगांव

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि पùश्री सम्मानित श्रीमती फुलबासन यादव के नेतृत्व में राजनांदगांव जिले के मां बम्लेश्वरी स्वयं सहायता समूह द्वारा महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में किए जा रहे कार्य देश और समाज के लिए प्रेरणादायक है। डॉ. सिंह आज जिला मुख्यालय राजनांदगांव में मां बम्लेश्वरी जनहितकारी समिति द्वारा  कृषि उपज मंडी प्रांगण में आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि श्रीमती फुलबासन यादव गांव की झोपड़ी से निकलकर आज महिलाओं की रोड मॉडल बन गई हैं। अपने लिए और अपने परिवार के लिए हर व्यक्ति काम करता है किन्तु सम्पूर्ण मानव समाज व जनहित के लिए कार्य करने की अलख राजनांदगांव की महिलाओं ने जगाई है। उन्होने कहा कि गांवों को खुले में शौच मुक्त बनाकर निर्मल एवं स्वच्छ बनाने का अभियान राजनांदगांव जिले में चल रहा है। महिलाएं यदि ़संकल्प ले तो दुनिया का कोई भी कार्य असंभव नहीं है।     इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने खुले में शौच मुक्त ग्राम बनाने, महिला स्वयं सहायता समूहों को बैंकिग सुविधा प्रदान करने के लिए संभाग आयुक्त श्री अशाोक अग्रवाल सहित अधिकारियों व अनेक संस्थाओं एवं व्यक्तियों का सम्मान किया गया। मुख्यमंत्री तेज बारिश के उपरांत भी कार्यक्रम में महिलाओं की बड़ी संख्या में उपस्थिति के लिए धन्यवाद देते हुए उनकी सराहना की। इस अवसर पर सांसद श्री अभिषेक सिंह ने कहा कि पùश्री फूलबासन यादव एवं उनकी मां बम्लेश्वरी स्व सहायता समूह के उल्लेखनीय कार्यों के कारण राजनांदगांव जिला लगातार गौरवान्वित हुआ है। उन्होने कहा कि मां बम्लेश्वरी स्व सहायता समूह के कार्य महिला सशक्तिकरण की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होने जिले में मां बम्लेश्वरी स्व सहायता समूह द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तक पहुंचाने की बात कही। सांसद श्री सिंह ने कहा कि आप लोगों ने बिना शासकीय सहयोग से जिले के गांवों को खुले में शौच मुक्त बनाने का जो सराहनीय कार्य किया है वह अपने आप में प्रशंसनीय है। उन्होने कहा कि महिलाओं के विकास एवं कल्याण से संबंधित कार्यक्रमों में  वे सहयोग देने में  पीछे नहीं रहेंगे।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर छुरिया विकासखंड के ग्राम चिखलाकसा को छŸाीसगढ़ महतारी अवार्ड, डोंगरगढ़ विकासखंड के ग्राम बागरेकसा निवासी श्रीमती गोदावरी निषाद को मातृशक्ति अवार्ड, कल्लूबंसारी के श्रीमती धनेश्वरी को नारी शक्ति अवार्ड से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में विशेष सम्मान, मां बम्लेश्वरी अवार्ड, बैंक अधिकारियों को बैंकर्स सम्मान, खुले में शौच मुक्त ग्रामों को सम्मानित किया गया। लोक सभा सांसद श्री अभिषेक सिंह, विधायक श्रीमती सरोजनी बंजारे , राजनांदगांव के महापौर श्री मधुसूदन यादव बीस सूत्रीय क्रियान्वयन समिति के पूर्व उपाध्यक्ष श्री खूबचंद पारख,, पूर्व सांसद श्री प्रदीप गांधी, पूर्व संसदीय सचिव श्री कोमल जंघेल सहित अनेक पंचायत प्रतिनिधि, विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी और हजारों की संख्या में महिला स्व-सहायता समूहों की सदस्य महिलाओं ने भी सम्मेलन में हिस्सा लिया। संभागीय कमिश्नर श्री अशोक अग्रवाल ने महिला स्व सहायता समूह के तीन कार्य पढ़ाई, भलाई एवं सफाई पर प्रकाश डाला। उन्होने कहा कि मां बम्लेश्वरी स्व सहायता समूह के द्वारा जिले को खुले में शौच मुक्त बनाने की दिशा में उल्लेखनीय कार्य किया जा रहा है। आज जिले के लगभग 100 ग्राम खुले में शौच मुक्त हो गये है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पùश्री फूलबासन यादव ने मां बम्लेश्वरी स्व सहायता समूह के द्वारा किये जा रहे कार्यों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होने उपस्थित लोगों को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की परिकल्पना के अनुरूप जिले को स्वच्छ एवं निर्मल बनाने की अपील की।

Hader add
Hader add
Hader add
Hader add