विकलांगता परीक्षण के लिए लगाए जाएंगे शिविर

154

24 नवंबर, 2014

विकलांगता परीक्षण के लिए महीनें के अंत में ब्लाकस्तरीय विकलांगता शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर में विकलांगता का परीक्षण कर मेडिकल बोर्ड द्वारा सर्टिफिकेट प्रदाय किए जाएंगे। शिविर के आयोजन के संबंध में की जा रही तैयारियों को लेकर कलेक्टर श्री केसी देवसेनापति ने समीक्षा बैठक में चर्चा की। कलेक्टर ने जगदलपुर में आ रही लाईफलाईन एक्सप्रेस के संबंध में स्वास्थ्य अमले एवं अधिकारियों को अवगत कराते हुए कहा कि सीएमओ एवं सीईओ इस संबंध में हितग्राहियों को चिन्हित करें एवं लाईफ लाईन एक्सप्रेस द्वारा दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी प्रदाय करें एवं जगदलपुर पहुंचाने एवं अन्य व्यवस्थाओं की तैयारी करें।

कलेक्टर ने आश्रम शालाओं में एवं छात्रावासों में नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य अमला नियमित रूप से बच्चों की स्वास्थ्य जांच करें, इसका रिकार्ड रखें तथा किसी भी तरह की समस्या दिखने पर तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। कलेक्टर ने स्वास्थ्य संबंधी अन्य विषयों के संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी से जानकारी ली। कलेक्टर ने डेयरी हितग्राहियों को दी जाने वाली गायों के संबंध में भी जानकारी ली।

पशु धन विकास विभाग के अधिकारी ने बताया कि इस हफ्ते दस गाय वितरित की गई हैं। डेयरी विकास के लिए अन्य कार्य भी तेजी से किए जा रहे हैं। कलेक्टर ने अनुकंपा नियुक्ति के मामलों की भी समीक्षा की और इन पर शीघ्रता शीघ्र कार्रवाई कर लोगों को राहत देने के निर्देश दिए। उन्होंने जन्म-मृत्यु पंजीकरण कार्य की भी समीक्षा की तथा इस पर और तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्माण एजेंसियों से विभिन्न कार्यों की प्रगति की जानकारी भी ली तथा प्रत्येक हफ्ते दो निर्माण एजेंसियों के कार्यों की समीक्षा की बात कही। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों से विभिन्न विकास योजना के प्रस्तावों की समीक्षा भी की तथा आवश्यक कार्यों को शीघ्र ही आरंभ कर देने के निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ डॉ. सारांश मित्तर, डीएफओ श्री मथेश्वरन, अपर कलेक्टर श्री एसआर साहू सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।